इंदौर नगर निगम का मेगा बजट !

इंदौर नगर निगम का मेगा बजट !

इंदौर– नगर निगम चुनाव होने से पहले महापौर मालिनी गौड़ ने अपने कार्यकाल का अंतिम और पांचवां बजट पेश किया. बुधवार को गौड़ ने 5647 करोड़ 10 लाख 10 हजार रुपए की आय और 5574 करोड़ 40 लाख 68 हजार रुपए की अनुमानित व्यय के साथ 96 करोड़ 79 लाख 56 हजार रुपए के घाटे का अनुमानित बजट पेश किया है.

मेयर ने आगामी चुनाव को नज़र में रखते हुए इस बार बजट में कोई नया टैक्स शामिल नहीं किया है. 2019-20 बजट में सबसे बड़ी चुनाैती कचरा के निपटान काे बताया है. मेयर ने बताया एनजीओ के सदस्य अब घर से निकलने वाले सूखे कचरे को खरीदना शुरू कर रहे हैं जिससे घर में ही खाद बना सकेंगे और कचरा कलेक्शन शुल्क नहीं लगेगा.

निगम ने लक्ष्य साधा है कि 2020 तक कम से कम कचरा उत्पन्न करना है. साथ ही सूखे कचरे को रखने के लिए निगम ने चार हजार से अधिक घरों में बड़े बैग उपलब्ध करवाए हैं. साथ ही नगर निगम ने स्मार्ट सिटी के पुराने कामों को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है जिससे नए काम तेजी से किए जा सके. आगामी एक माह में 10 से 20 कॉलोनी ऐसी होगीं जहां से निकलने वाले कचरे का निपटान कॉलोनी में ही हो जाएगा.

महापौर ने कहा नगर निगम के साथ शहर की जनता ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सहयोग दिया है. स्मार्ट सिटी, स्मार्ट पार्किंग हेरिटेज कन्वर्सेशन इस परिषद की उपलब्धि रही है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0