देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है रक्षाबंधन का त्यौहार।

देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है रक्षाबंधन का त्यौहार।

इंदौर- देशभर में धूमधाम से रक्षाबंधन मनाया जा रहा है, वही इंदौर में बहनों ने अपने भाई की कलाई पर बड़े ही प्यार से रक्षा सूत्र बांधा. 15 अगस्त और राखी एक ही दिन है लिहाजा लोगों में खासा उत्साह देखा गया.

रक्षाबंधन सिर्फ त्‍योहार नहीं बल्‍कि एक ऐसी भावना है जो रेशम की कच्‍ची डोरी के जरिए भाई-बहन के प्‍यार को हमेशा-हमेशा के लिए संजोकर रखती है. रक्षा बंधन का त्‍योहार हिन्‍दू धर्म के बड़े त्‍योहारों में से एक है, जिसे देश भर में धूमधाम और पूरे हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है. बहनो द्वारा भाइयों की कलाई पर बांधी जा रही रेशम की डोरी भाई-बहन के अटूट रिश्‍ते, बेइंतहां प्‍यार, त्‍याग और समर्पण को दर्शाती है. इतना ही नहीं नन्द और भाभियाँ भी बड़े प्यार से इस रिश्ते को निभाती है.

राखी को लेकर पुरानी मानयता भी है कि पौराणिक कथाओं के अनुसार माता लक्ष्मी ने पहली बार राजा बली को राखी बांधी है.

भाई अपनी प्‍यारी बहना को बदले में भेंट या उपहार देकर हमेशा उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं. यह इस त्‍योहार की खासियत है कि न सिर्फ हिन्‍दू बल्‍कि अन्‍य धर्म के लोग भी पूरे जोश के साथ इस त्‍योहार को मनाते हैं.


Warning: count(): Parameter must be an array or an object that implements Countable in /home/mpnewstv/public_html/wp-includes/class-wp-comment-query.php on line 405

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0