महामृत्युंजय रथ यात्रा, सैकड़ों भक्त खींचेंगे भगवान शिव का रथ। MP News

Spread the love

इंदौर – धार्मिक नगरी महेश्वरपुरम यानि महेश्वर में मकर संक्राति के पूर्व 13 जनवरी रविवार को महामृत्युंजय शिव रथयात्रा निकाली जाएगी। महामृत्युंजय न्यास इंदौर द्वारा निकाली जाने वाली रथयात्रा का ये 13 वां वर्ष है जिसमे सैकड़ों भक्त समरसता-समभाव के साथ भगवान शिव के रथ को अपने हाथों से खींचेंगे। भगवन शिव जब रथ पर विराजमान होकर निकलेंगे तो लाखो हाथ उनके रथ को रफ़्तार देंगे…वही शाम के समय दीपों की रौशनी से नर्मदा घात जगमगा उठेगा…

यात्रा संयोजक डॉ. मनस्वी ने बताया वसुधैव कुटुंबकम अर्थात सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय का अनुसरण करते हुए न्यास द्वारा इस यात्रा का आयोजन किया जाता है। इसके माध्यम से पर्यावरण सहेजने, हरियाली को संरक्षित करने, नर्मदा जल को प्रदूषण से मुक्त करने, मानव सेवा के लिए सार्वजनिक रूप से संकल्प लिया जाता है। श्रद्धालु अपने हाथों में बाती लेकर भगवान की काकड़ा आरती करेंगे। इसके लिए 7100 बत्तियां तैयार की गई हैं। नर्मदा तट पर मुख्य घाट से लेकर शंकर घाट तक 7 घाटों को सजाकर आरती की व्यवस्था की जाएगी।

इस अवसर पर नर्मदा तट पर भगवान भोलेनाथ का आकर्षक श्रृंगार किया जाता है। इस रथयात्रा में श्रद्घालु सामूहिक रूप से भगवान महामृत्युंजय के रथ को अपने हाथों से खींचकर विश्वमंगल, विश्व कल्याण एवं विश्व शांति की प्रार्थना करेंगे सैकड़ों भक्त मां नर्मदा एवं भगवान शंकर की सामूहिक आरती करेंगे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED