एमपी में हिंसक हुआ दलितों का विरोध, कई जगह पथराव और वाहन फूंके

एमपी में हिंसक हुआ दलितों का विरोध, कई जगह पथराव और वाहन फूंके
Spread the love

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने देशभर में आज 2 अप्रैल को भारत बंद का आह्वान किया है. वही मध्यप्रदेश में दलितों का विरोध हिंसक होते नजर आया. प्रदेश सरकार ने इसके मद्देनजर पुरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. एहतियातन सुरक्षा बंदोबस्त करने के निर्देश भी दिए है.

राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, विदिशा, मुरैना, भिंड और बदनावर समेत कई शहरों में सुबह से ही दुकानें बंद हैं. प्रदर्शनकारी लोगो से जबरन दुकानें बंद करवा रहे है. कई जगहों पर हिंसक झड़प हुई है.

इंदौर में हंगाम –

दलित संगठन और भीम सेना के लोग सुबह से ही इंदौर के ह्रदयस्थल राजबाड़ा पर सुबह से ही जुटना शुरू हो गए. इस दौरान शहर में नारे लगते हुए जबरन दुकाने बंद कराई गई. पूरे राजबाड़ा क्षेत्र की दुकानें सुबह से ही बंद हैं.

उज्जैन और बदनावर में जबरन बंद कराई दुकानें

उज्जैन और बदनावर में भीम सेना के लोग सड़कों पर एकत्र होना शुरू हो गए थे. यहां देखते ही देखते भीड़ बेकाबू हो गई और उन्होंने कुछ खुली हुई दुकानों पर पथराव कर दिया. वे जबरन दुकान बंद कराना चाहते थे. पुलिस के पहुंचते ही भीड़ को तितर-बितर कर दिया गया.

ग्वालियर में भड़की हिंसा

ग्वालियर में प्रदर्शिकारियों के उपद्रव के कारण हालात बेकाबू हो गए हैं. एक स्कूल बस समेत कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगाने के बाद पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. पूरे शहर में धारा 144 लगा दी गई है. सेना को शहर में स्थिति को काबू करने के लिए बुला लिया गया है. सेना के साथ ही बजरंग दल के लोगों ने रामनगर और आसपास के इलाकों में मोर्चा संभाल लिया है.

भिंड भीम सेना और बजरंगदल भिड़े

भिंड में भीम सेना के लोगों ने रैली निकालने की कोशिश की, तो सामने बजरंग दल के लोग भी जमा हो गए. भीम सेना के लोगों ने दुकानों में तोड़फोड़ की और पथराव की भी खबर है. यहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. मुरैना में भी जबरन दुकानें बंद कराने के लिए दुकानों पर पथराव की सूचना आ रही है.

डबरा में भी उपद्रव की खबर

डबरा में बंद के दौरान उपद्रव की खबर है. सड़कों पर प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ जमा हो गई है. बसो में तोड़ फोड़ की भी खबर है. सैकड़ों की संख्या में उपद्रवी थाना परिसर में घुस गए और तोड़फोड़ करने की कोशिश की. इसके अलावा कई दुकानों पर पथराव किया. इसे देखते हुए भारी पुलिस बल भी सड़कों पर उतर आया है. इस क्षेत्र में लाठी चार्ज की संभावना जताई गई है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED