प्रशासनिक सर्जरी जारी,सीएम कमलनाथ ने रीवा कमिश्नर चौधरी को हटाया !

Spread the love

भोपाल | मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री बनने के एक दिन बाद ही कमलनाथ ने प्रशासनिक सर्जरी का काम शुरू कर दिया है, कमलनाथ ने रीवा कमिश्नर महेशचंद्र चौधरी जोकि 2001 बैच के आईएएस अधिकारी हैं को हटाकर जेके जैन को प्रभार सौंप दिया.मुख्यमंत्री बनने के 24 घंटे बाद ही कमलनाथ ने 2001 बैच के आईएएस अधिकारी व रीवा कमिश्नर महेशचंद्र चौधरी को हटाकर शहडोल संभाग के कमिश्नर व 2001 बैच के ही आईएएस अधिकारी जेके जैन को प्रभार सौंप दिया। इसके अलावा छिंदवाड़ा के एसपी अतुल सिंह की जगह भोपाल में एसपी रेल मनोज राय को छिंदवाड़ा का नया एसपी बनाया है।

शपथ लेने के बाद कमलनाथ का यह पहला प्रशासनिक फेरबदल है, जिसमें एक आईएएस और एक आईपीएस अधिकारी पर गाज गिरी। बताया जा रहा है कि चौधरी 2014 के आम चुनाव के समय छिंदवाड़ा कलेक्टर थे और कमलनाथ के शिकारपुर स्थित निवास तक पहुंच गए थे। वहां कमलनाथ के समर्थकों के साथ उनका इस बात को लेकर विवाद भी हुआ था। सूत्रों की मानें तो तब कमलनाथ ने तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहकर उन्हें हटवाया था.कुछ समय भोपाल में रहने के बाद मुख्यमंत्री ने चौधरी को पहले जबलपुर कलेक्टर बनाया, फिर रीवा कमिश्नर की कमान दी थी, महेशचंद्र रीवा में भी विधानसभा चुनाव के दौरान सुर्खियों में आ गए

दरअसल,कांग्रेसियों ने पक्षपात को लेकर उनकी शिकायत की नौकरशाही इसे विंध्य के नतीजों से भी जोड़कर देख रही है। लोकसभा चुनाव चार माह बाद ही हैं, इसलिए सरकार पहले से विंध्य में प्रशासनिक जमावट करना चाहती है। विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस को काफी नुकसान हुआ है। महेशचंद्र चौधरी को मंत्रालय में ओएसडी पदस्थ किया गया है.

मोहंती सीएस की दौड़ में आगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष व 1982 बैच के सीनियर आईएएस एसआर मोहंती का नाम सीएस की दौड़ में आगे आ गया है। कमलनाथ हालांकि अभी इस मामले में और चर्चा कर रहे हैं। मंगलवार को कुछ अन्य दावेदार अफसरों ने भी उनसे मुलाकात की। इनमें राधेश्याम जुलानिया, सलीना सिंह, केके सिंह, प्रभांशु कमल समेत अन्य शामिल रहे। इकबाल सिंह बैंस का नाम कांग्रेस दिग्गजों के बीच उभरा है। सूत्रों की मानें तो कमलनाथ जल्द ही इस पर भी निर्णय लेंगे, ताकि मौजूदा मुख्य सचिव बीपी सिंह के 31 दिसंबर को रिटायर होने से पहले नए मुख्य सचिव को ओएसडी नियुक्त किया जा सके.

अतुल सिंह को हटाकर मनोज राय को छिंदवाड़ा एसपी बनाया

कमलनाथ ने रीवा कमिश्नर के साथ छिंदवाड़ा के एसपी अतुल सिंह को भी हटाया है। चुनाव के दौरान उनकी भी शिकायतें रहीं। एक वजह यह भी चर्चाओं में है कि भाजपा सरकार में अतुल सिंह को कटनी से छिंदवाड़ा भेजा गया था। उनकी कार्यप्रणाली से कमलनाथ नाराज थे.

बहरहाल, भोपाल में एसपी रेल मनोज राय को छिंदवाड़ा एसपी बनाया गया है, कुछ सीईओ भी बदले जा सकते हैं

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED