एमपी में जन्म लेने वाला हर गरीब होगा जमीन का मालिक : सीएम

एमपी में जन्म लेने वाला हर गरीब होगा जमीन का मालिक : सीएम
Spread the love

होशंगाबाद : आज प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज होशंगाबाद में आयोजित तेंदूपत्ता संग्राहक और असंगठित श्रमिकों के सम्मेलन में पहुंचे. यहां उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 10 जून को प्रदेश के किसानों को गेंहू और धान पर प्रोत्साहन राशि का आवंटन किया जाएगा और 13 जून को मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के हितलाभ हितग्राहियों को सौंपे जाएंगे. वही मुख्यमंत्री शिवराज ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि हमने गरीबी हटाने के लिए काम किया।कांग्रेस तो सिर्फ बात करती रही. परंतु शिवराज ने असल में काम किया हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के बच्चे नए आसमान में नई ऊंचाइयों को छुएं इसलिए उन्हें शिक्षित बनाने का संकल्प सरकार ने लिया है. गरीब बच्चों की प्राथमिक शिक्षा से ले कर उच्च शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना में प्रावधान किया है. गरीबों के लिए मुख्यमंत्री श्रमिक कल्याण योजना बनाई है. मध्यप्रदेश की ज़मीन पर जन्म लेने वाले हर गरीब को रहने की ज़मीन का मालिक बनाया जायेगा. जो गरीब घास-फूस की झोपड़ी में रहते हैं, उन्हें 4 साल में पक्का मकान दे दिया जाएगा. इसी के साथ सीएम ने हितग्राहियों को आवासीय पट्टों का वितरण भी किया.

उन्होंने कहा कि गर्भवती श्रमिक बहनों को 6 से 9 माह की अवधि में 4 हज़ार और प्रसव के बाद 12 हज़ार रुपए देंगे, जिससे वे आराम कर सकें और पौष्टिक भोजन से सेहत सुधर सके ताकि उनके शिशु स्वस्थ हों. गरीब भाइयों, बहनों आपको बिजली के बड़े-बड़े बिल नहीं भरने होंगे. सरकार ने तय किया है कि अब जो केवल बल्ब जलाएगा, पंखा और टीवी चलाएगा उसे फ्लैट रेट पर केवल 200 रुपए/माह बिजली का बिल देना होगा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED