एमपी में होगा अब कोरोना मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज !

एमपी में होगा अब कोरोना मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज !
Spread the love

भोपाल – राजधानी में जिंदगी को पटरी पर लाने की शुरूआत हो गई है… बाजारों में रौनक लौट आई है, सड़कों पर चहल-कदमी बढ़ गई है। जान के साथ जहान की शुरूआत ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी भी कर ली है। सीएमएचओ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अगर राजधानी में कोरोना से जुड़े हुए ज्यादा केसेस आते है तो मरीजों को लक्ष्ण के आधार पर घर पर ही इलाज करने की सिस्टम बनाया जा रहा है।

तिवारी ने बताया कि कोरोना से जुड़े हुए तीन तरह के मरीज ज्यादातर सामने आ रहे है। इसमें गंभीर श्रेणी के मरीजों को ही अस्पताल भेजा जाएगा। माइल्ड श्रेणी के मरीजों का उपचार कोविड केयर सेंटर में भी किया जा रहा है। सीएमएचओ ने साफ किया की केन्द्र सरकार से अभी बिस्तरों को बढ़ाने के कोई निर्देश नहीं मिले हैं, लेकिन हर हाल से निपटने से लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है। वहीं जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के बीएमओं  डाॅ. सुधीर पांडे ने बताया कि जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में 30 बिस्तर का कोरोना केयर सेंटर बनाया गया है।

हालांकि अभी तक आयुर्वेद चिकित्सालय में कोरोना से जुड़े हुए किसी भी मरीज को भर्ती नहीं किया गया है। जरूरत पड़ने पर प्रशासन इसका उपयोग करेगा। आयुर्वेद अस्पताल बीएमओ सुधीर पांडे ने दावा किया कि कोरोना से जुड़े हुए माइल्ड श्रेणी के मरीजों का उपचार आयुर्वेद के जरिए हो सकता है। आपको बता दें राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कोविड सेंटर में जिला प्रशासन ने त्रिकूट काढ़ा, अणु तेल और गिलोय वटी का कोरोना से जुड़े संदिग्ध मरीजों को दिया गया था,  जिसका मरीजों पर अच्छा असर देखने को मिला है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED