वोट डालने का नया तरीका सिखाने इंदौर आए उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार

Spread the love

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार और डायरेक्टर विक्रम बत्रा अपने एक दिवसीय प्रवास पर इंदौर आए..इस दौरान वे एस.जी.एस.आई.टी.एस. कॉलेज में विद्यार्थियों से रूबरू हुए और उनसे सीधा संवाद करते हुए वी.वी पेट की जानकारी दी और उन्होने विद्यार्थियों को जागरूक मतदाता होने के गुण भी सिखाए और वोटिंग का डेमो दिया गया..

वीवीपेट और ईवीएम की कार्यप्रणाली बताने के साथ ही उन्होने भारत के लोकतंत्र और चुनाव पद्धति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी। उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने कहा कि भारत का लोकतंत्र विश्व का सबसे बड़ा और सबसे मजबूत लोकतंत्र हैं. उन्होने युवाओं से आग्रह किया कि वे जागरूक मतदाता बने। इसके लिए मतदाता सूची में अपना नाम जुडवाये, फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र बनवाए। जुलाई 2017 के बाद से ईवीएम के साथ वीवीपेट भी जोड़ दी गई हैं। इस मशीन में मतदाता अपने द्वारा दिये गये मत को 07 सेकेण्ड तक देख सकते हैं। उन्होने आग्रह किया की वे मतदान में सक्रिय भागीदारी करें।वही युवाओ को भी वीवीपैट के कांसेप्ट को समझने में मज़ा आया.

इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदा‍धिकारी वी.एस. कांताराव, इंदौर संभागायुक्त राघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर निशांत वरवड़े, अपर कलेक्टर निधि निवेदिता, एसजीएसटीआईएस के डायरेक्टर आर.के. सक्सेना मौजूद रहे.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED