पीएम मोदी को दिग्गी का खत, एमपी दौरे से पहले चली यह चाल, जानिये

पीएम मोदी को दिग्गी का खत, एमपी दौरे से पहले चली यह चाल, जानिये
Spread the love

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंचायती राज दिवस 24 अप्रेल को मध्यप्रदेश के जबलपुर आएंगे. जहां वे पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. लेकिन पीएम मोदी के प्रदेश दौरे से पहले ही कांग्रेस के सीनियर लीडर और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अपनी चाल चल दी है. दिग्गी ने एमपी के आदिवासी जिलों में मनरेगा के तहत मजदूरी का भुगतान कराने के लिए पीएम मोदी को खता लिखा हैं. दिग्विजय सिंह ने नर्मदा परिक्रमा का जिक्र करते हुए लिखा कि उन्होंने परिक्रमा के दौरान आदिवासियों से जुड़े आंकड़े जुटाए हैं. दिग्विजय ने आंकड़ो के जरिए बताया कि किस जिले में कितना भुगतान बाकी है.

उन्होंने लिखा कि मैने आदिवासियों की पीड़ा और समस्याओं को काफी गहराई से महसूस किया. उन्होंने बताया कि करीब  कई महिनों से उन्हें मजदूरी नही मिली है. प्रदेश में मजदूरों का करीब 450  करोड़ रुपये मजदूरी भुगतान अभी बाकी . मजदूरी ना मिलने के चलते ये आदिवासी वर्ग आए दिन बैंकों और पंचायतों के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे है. भूखे रहने को मजबूर हो रहे है, वही छोटे दुकानदारों का धंधा चौपट हो गया है. मेरा आपसे अनुरोध है कि जिन जिलों में भुगतान नही हुआ है वहां मजदूरों को उनका हक दिया जाए, ताकी वे अपना जीवनयापन ठीक ढंग से कर सके. साथ ही मेरी मांग है कि इस विलंब के लिए केन्द्र और राज्य के दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. मुझे उम्मीद है कि मंडला में आपके दौरे के पहले इन बातों पर ध्यान दिया जाएगा और आदिवासियों की लंबित मांगों को पूरा किया जाएगा.

जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड सदर में 23 और 24 अप्रैल को पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मेलन में प्रदेश के सरपंच व ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिनिधियों को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे. चुनावी साल में पीएम मोदी का जबलपुर दौरा शिवराज सरकार के लिए फायदेमंद साबित होगा, लेकिन इससे पहले वक्त की नजाकत समझते हुए दिग्गी ने आदिवासी कार्ड खेलते हुए पीएम मोदी को पत्र लिख दिया.

पंचायती राज दिवस पर आयोजित होने वाले इस मुख्य समारोह के लिए इस बार पूरे देश में जबलपुर का चयन किया गया है. 23 और 24 अप्रैल को होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में सिर्फ पंचायत प्रतिनिधियों को ही आमंत्रित किया गया है. 24 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में पार्टी के प्रमुख नेता ही शामिल हो सकेंगे.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED