अब बिना कागज के चलेगी एमपी सरकार, जानिए कैसे ?

अब बिना कागज के चलेगी एमपी सरकार, जानिए कैसे ?
Spread the love

भोपाल : शिवराज सरकार के मंत्रालय में आज से पेपर और दस्तावेज पर काम नही होगा। जी हां ई गवर्नेंस की तरफ कदम बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने आज से मंत्रालय में ई-ऑफिस सिस्टम लागू कर दिया है। जिससे अब पेपरलैस तरीक़े से काम होगा।

नए वित्तीयवर्ष के पहले कार्यदिवस आज से मंत्रालय में कागजी फाइलें नहीं दौड़ेंगी बल्कि सारा फाइल मूवमेंट ई-आफिस के जरिए शुरु हो जाएगा। इस प्रणाली से काम शुरु होने पर फाइल मूवमेंट तेज हो जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव तथा सचिवों को इस संबंध में निर्देश जारी कर ई-आॅफिस तकनीक पर कार्य करने के निर्देश दिए है।
सामान्य प्रशासन विभाग ने विभागों के आला अफसरों को जारी निर्देश में कहा है कि मंत्रालय में कार्यवाही त्वरित गति से किए जाने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग किए जाने के उद्देश्य से ई-आॅफिस की कार्यप्रणाली लागू करने का निर्णय लिया गया है। दो अप्रैल से मंत्रालय के सभी विभागों की नस्तियों का परिचालन ई-आॅफिस की वेबसाइट मंत्रालय डॉट एमपी ई आॅफिस डॉट जीओवी डॉट इन के जरिए प्रारंभ किया जाए।

बाबू से लेकर मंत्रियों तक ने ली ट्रेनिंग-

मंत्रालय में ई-आॅफिस सिस्टम लागू करने से पहले बाबू से लेकर मंत्रियों तक को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। ई-आॅफिस सिस्टम में काम करने के लिए मंत्रालय में हर बाबू, अनुभाग अधिकारी, से लेकर प्रमुख सचिव के टेबल पर कम्प्यूटर, स्केनर और प्रिंटर लगा दिए गए है।

ऐसे मूव होगी फाइल
मंत्रालय में शिकायतों, घोषणाओं और निर्देशों के मूल कागज स्कैन कर संबंधित बाबू उपर के अधिकारियों को बढ़ाएंगे। जो फाइल प्रमुख सचिव और मंत्री स्तर तक जाना है वे डिजिटल हस्ताक्षर और नोटिंग के साथ आॅनलाइन मूव होगी और मंत्री, मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद नीचे आने के बाद उसपर आदेश भी आॅनलाइन जारी हो जाएंगे।

क्या फायदे होंगे ?
पहले कोई भी फ़ाइल बाबू से लेकर मंत्री तक पहुंचने में महीनों लग जाते थे। कभी कभी तो फ़ाइल बीच मे ही गुम हो जाती थी। जिससे सरकारी योजनाओं या शिकायतों के क्रियान्वयन में देरी होती थी। लेकिन ई-आफिस सिस्टम से सभी स्तरों पर फाइल मूवमेंट तुरंत हो जाएगा। सारी फाइल आॅनलाइन रहने के कारण फाइल गुमने का संकट नहीं होगा। कौन सी फाइल कहां कितने दिन अटकी रही। किसके हस्ताक्षर और नोटिंग के कारण फाइल को मूव होने में कितना समय लगा यह आॅनलाइन देखा जा सकेगा।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED