इस शुभ मुहूर्त में करें गणपति की स्थापना, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त !

इस शुभ मुहूर्त में करें गणपति की स्थापना, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त !
Spread the love

इंदौर .  श्री गणेश विघ्नहर्ता हैं। गणेश अपने भक्तों के संकट हर लेते हैं। माना जाता है कि श्रद्धा एवं विश्वास के साथ अगर कोई व्यक्ति गणेश जी की अराधना और पूजन करता है तो उसकी मनोकामना पूर्ण होती है। गणेश चतुर्थी हर वर्ष भाद्रपद मास को शुक्ल चतुर्थी को मनाई जाती है। मान्यता है कि चतुर्थी तिथि को ही विघ्नों का नाश करने वाले और ऋद्धि-सिद्धि के दाता श्री गणपति भगवान की उत्पत्ति हुई थी।

इस बार भले ही त्योहारों पर कोरोना का ग्रहण लगा हो लेकिन मंगलमूर्ति भगवान गणेश के आगमन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध के बावजूद गणेशोत्सव पर्व के लिए घर-घर आयोजन होंगे।  पंडित रामचंद्र शर्मा वैदिक के मुताबिक इस वर्ष रात्रि 8 बजे तक चतुर्थी तिथि है। रात 8 बजे तक गणेश स्थापना की जा सकती है। शुभ मुहूर्त प्रातः 7 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा जो 9 बजकर 17 मिनट तक रहेगा।

दोपहर साढ़े 12 बजे से 2 बजकर मिनिट तक स्थापना की जा सकती है।  इस बार कोरोना को देखते हुए प्रशासन ने सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगा दी है। ऐसे में सड़क किनारे लगने वाले पंडाल भी नहीं दिखेंगे। जिसमें बड़ी प्रतिमाएं स्थापित की जाती रहीं।

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED