गणेश चतुर्थी में कोरोना का वध करते हुए दिखेंगे गणेशजी!

गणेश चतुर्थी में कोरोना का वध करते हुए दिखेंगे गणेशजी!
Spread the love

इंदौर .  कोरोनावायरस के असर से पर्व – त्यौहार भी अछूते नहीं रहे हैं। यही वजह है कि इस बार गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनने वाली भगवान गणेश की प्रतिमाएं भी कोरोना के थीम पर ही बनाई जा रही है। दरअसल केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत इस बार बड़े पंडालों और आयोजन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है जिसके चलते इस बार केवल 3 फीट तक की मूर्ति निर्माण के आदेश जारी हुए हैं।

हालांकि इंदौर में प्रशासन के गाइडलाइन के जारी होने के पहले से ही बड़ी मूर्तियों का निर्माण शुरू कर दिया गया था लेकिन प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत अब वह मूर्तियां अगले साल के लिए रख दी गई हैं। वहीं इस बार मूर्तियों को कोरोना के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इस बार आम लोगों को कोरोना का वध करते हुए गणेश जी दिखाई देंगे, वहीं पुलिस और डॉक्टर उनके साथ कोरोना योध्दा के रूप में दिखाई देंगे।

मूर्ति कलाकार अतुल पाल का कहना है कि हर साल मूर्तिया इंदौर ही नही बल्कि प्रदेश भर के बाहर भी भेजी जाती थी,,,. लेकिन इस साल प्रशासन द्वारा  जारी गाइडलाइन के तहत केवल  3 फीट की मूर्ति बनाने का ही निर्देश दिया गया था  जिसके चलते  बड़े पंडालों में इस बार  मूर्ति आयोजक  बड़ी मूर्ति  में दिलचस्पी नही ले रहे है।

कुल मिलाकर मूर्ति कलाकार कमाई का सीजन कोरोना की भेंट चढ़ जाने से बेहद निराश हैं। क्योंकि गणेश चतुर्थी और नवदुर्गा उत्सव ये ही दो ही मौके होते हैं, जिससे वो साल भर की कमाई करते हैं। मुमकिन है कि गणेश चतुर्थी की तरह नवदुर्गा उत्सव भी कोरोना के भेंट चढ़ जाए। ऐस में उनके सामने रोजी रोटी की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED