राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्वास्थ्य विभाग ने खोले नए 56 फीवर क्लीनिक!

राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्वास्थ्य विभाग ने खोले नए 56 फीवर क्लीनिक!
Spread the love

भोपाल –  राजधानी भोपाल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 56 फीवर क्लीनिक की शुरुआत की गई है जिसमें सामान्य बुखार, सर्दी-खांसी के मरीजों के जांच और उपचार की व्यवस्था शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध करवाई गई है। साथ ही कोविड-19 के लक्षण पाए जाने पर सेंपलिंग की भी व्यवस्था की गई है। जिससे इसके बेहतर परिणाम नज़र आयेंगे। जहाँ कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच प्रारंभिक अवस्था में हो जाने से मरीज का शीघ्र ही उपचार प्रारंभ किया जा सकता है। साथ ही मरीज को आइसोलेट कर संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है।

फीवर क्लीनिक में मरीजों की थर्मल स्कैनिंग एवं ऑक्सीजन के स्तर की जांच की जाकर क्लिनिकली लक्षणों के आधार पर इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।साथ ही आवश्यकतानुसार सैंपल लेने की सुविधा भी उपलब्ध है। शहर में कुल 56 शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में फीवर क्लिनिक संचालित करने की शुरुआत की गई है जिनमें जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सभी गैस राहत चिकित्सालय, हमीदिया अस्पताल, सुल्तानिया, रेलवे, कस्तूरबा, ईएसआई अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल डिस्पेंसरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और संजीवनी क्लीनिक में यह क्लीनिक संचालित किए जा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि कई बार बुखार या सर्दी खांसी जैसे लक्षणों के आने पर व्यक्ति अस्पताल ना आकर घर पर ही दवाइयां लेता रहता है। साथ ही ऐसे मरीज जो पूर्व से किन्ही गंभीर बीमारियों से ग्रस्त रहे हो या जो बुजुर्ग हो उनके कोरोना संक्रमित होने पर एवं अस्पताल पहुंचने में विलंब करने पर स्थिति घातक हो सकती है।

उन्होंने इस संबंध में बताया है की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर व्यक्ति अविलंब रूप से अपने घर के नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक से परामर्श लेकर दवा एवं उपचार ले सकता है। इसके अतिरिक्त शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए इन फीवर क्लीनिकों पर आम लोगों के लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है जिससे संक्रमित लक्षणों के आधार पर व्यक्ति अपने नजदीकी फीवर क्लिनिक पर जाकर स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ ले सकता है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED