एमपी में गर्मी का कहर, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा !

एमपी में गर्मी का कहर, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा !
Spread the love

भोपाल– इस बार गर्मी ने खुद अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजस्थान और उत्तर भारत से आ रही सूखी गर्म हवा के कारण एमपी में भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां सोमवार को पारा 45.3 डिग्री था और अब 45.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. अभी तक का यह सीजन का सबसे ज्यादा तापमान है.

भोपाल समेत प्रदेश के 21 जिले लू की चपेट में है. 2014 में भोपाल में 6 जून काे दिन का तापमान 45.3 डिग्री दर्ज किया गया था. अगले 48 घंटे में माैसम वैज्ञानिक एसके डे ने ज्यादा गर्मी की संभावना जताई है.

इसबार भाेपाल में जून में गर्मी का पांच साल का रिकाॅर्ड भी टूटा गया है. मौैसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मौैसम केंद्र में सुबह सूर्याेदय के पहले नीले रंग का एक चार्ट सनशाइन रिकाॅर्डर के निचले हिस्से में लगाया जाता है जिससे सूरज की बढ़ती तपिश से चार्ट के नीचे हिस्से में बना ग्राफ का हिस्सा जलता जाता है. बुधवार काे ग्राफ सबसे तेजी से जला. भोपाल के अरेरा हिल्स स्थित मौैसम केंद्र में धूप की तीव्रता मापने के लिए लगाए गए सनशाइन रिकाॅर्डर के चार्ट से पता लगा की बुधवार को दोपहर में 2:45 बजे सबसे ज्यादा गर्मी थी.

प्रदेश का इकलौता हिल स्टेशन पचमढ़ी भी गर्मी कि चपेट से नहीं बच सका और वहांका दिन का तापमान 40.5 डिग्री दर्ज किया. वहीं बुधवार को प्रदेश के नाैगांव 47.9 डिग्री और खजुराहो में 47.4 डिग्री दर्ज किया जो कि देश में सबसे गर्म है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED