मंत्रालय के बाद HOD में भी लागू होगा ई-आॅफिस, पढ़िये पूरी खबर

मंत्रालय के बाद HOD में भी लागू होगा ई-आॅफिस, पढ़िये पूरी खबर
Spread the love

भोपाल : ई गवर्नेंस के तहत कागजों की बजाय ऑनलाइन प्रणाली पर जोर दे रही प्रदेश सरकार मंत्रालय के बाद अब विभागाध्यक्ष कार्यालयों में भी ऑनलाइन प्रणाली शुरू करने की तैयारी में है. हालाँकि देखा जाये तो ऑनलाइन प्रणाली मंत्रालय में ही ठीक से लागू नहीं हो पाई और अब सरकार विभागाध्यक्ष कार्यालयों में भी अगले दस दिनों के भीतर इसे लागू करने जा रही है. मंत्रालय में केवल सामान्य प्रशासन विभाग का पूरा काम ई-आफिस पर चल रहा है लेकिन अन्य विभागों में इसने अब तक रफ्तार नहीं पकड़ी है. राजस्व, विधि, सहकारिता, पंचायत एवं ग्रामीण विका, नगरीय प्रशासन विभाग में कुछ-कुछ काम ई-आॅफिस पर हो रहा है.

मुख्यसचिव ने जताई नाराजगी – ई-आॅफिस पर मंत्रालय में पूरा कामकाज शुरू नहीं हो पाने से मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह भी नाखुश है. वे खुद ई-आॅफिस से फाइल मूव कर रहे है लेकिन सभी विभागों से उनके पास आॅनलाइन फाइलें नहीं आने पर उन्होंने नाराजगी जताई है.

कम्पयूटर में दक्ष कर्मचारी लेंगे ट्रेनिंग- ई-आफिस परियोजना क्रियान्यन समिति ने विभागाध्यक्ष कार्यालयों को ई-आफिस से जोड़ने के लिए यहां पदस्थ कम्प्यूटर की जानकारी रखने वाले कमचारियों और यहां पदस्थ अधिकारियों को ई-आॅफिस प्रणाली की जानकारी देने के निर्देश दिए है. इसके लिए एक सामूहिक बैठक भी आयोेजित की जाएगी.

मंत्री नही हो पाए पारंगत- अभी तक अधिकांश मंत्री खुद ई-आॅफिस से फाइल भेजने में पारंगत नहीं हो पाए है. वे अपने ओएसडी और निजी स्टाफ की मदद से ई-आॅफिस पर काम कर रहे है. विभागों में अफसरों से लेकर कर्मचारियों को भी इसमें दिक्कत आ रही है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED