आईएएस नेहा मीणा का मिशन वाटर हार्वेस्टिंग, गांव-गांव जा कर कर रही है ग्रामीणों को चार्ज!

आईएएस नेहा मीणा का मिशन वाटर हार्वेस्टिंग, गांव-गांव जा कर कर रही है ग्रामीणों को चार्ज!
Spread the love

मिशन वाटर हार्वेस्टिंग

इंदौर, जल संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और वास्तविक धरातल पर काम करने के लिए एक मिशन के रूप में काम करने की आवश्यकता होती है, इंदौर जिले की एक आईएएस अधिकारी ऐसे ही एक मिशन को बड़ी ही खामोशी के साथ पूरा करने में जुटी है….

जल का दोहन तो हर कोई कर रहा है लेकिन इसके संचय को लेकर कोई भी गंभीर नहीं है। लगातार दोहन के कारण भू जलस्तर भी गिरता जा रहा है और जल के स्त्रोत भी कम हो रहे है… कुछ जिलों की हालत तो यह है कि भू जल स्तर डार्क झोन में चला गया है…… इस डार्क झोन में इंदौर जिला भी शामिल है, शहरी क्षेत्र के साथ अब ग्रामीण क्षेत्र भी इसकी चपेट में आ गए है, ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का संकट इस और इशारा करता है कि हालात गंभीर है…..
कई बार जागरूकता अभियान चलाने के बाद भी जब लोगों ने जल संरक्षण के महत्त्व को नहीं समझा तो आईएएस अधिकारी और जिला पंचायत की सीईओ नेहा मीणा ने जल संरक्षण को एक मिशन के तौर पर लेते हुए वाटर हार्वेस्टिंग की शुरुआत की…. इसके लिए उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों के सरकारी भवन पर रूफ हार्वेस्टिंग करवाने का निर्णय लिया…. रूफ हार्वेस्टिंग भी ज्यादा खर्चीला ना हो इसके लिए अपने विभाग के इंजीनियरों के माध्यम से ही छतों का पानी पाइप की सहायता से जमीन में उतारने का सस्ता तरीका निकाला…
जिला पंचयात की सीईओ नेहा मीणा के अनुसार जिले के साढ़े चार सौ से अधिक ऐसे किसानो को भी चिन्हित किया गया है जो ऑर्गेनिगक खेती कर रहे हैं , इन किसानो के खेतों में भी सोक पीट बनाने के लिए उन्हें प्रेरित किया गया है…. जल संरक्षण के लिए किए गए इन छोटे छोटे बदलाव के परिणाम भी जल्द ही सामने आएंगे। इसकी समीक्षा हम 15 सितम्बर के बाद करेंगे।
जिला पंचायत सीईओ की इस पहल के बाद अब ग्राम पंचायत के सरपंच भी इस मिशन में उनके साथ जुट गए है, ग्राम पंचायतों के सरपंचों से ना सिर्फ अपने घर से जल संरक्षण की शुरुआत की है बल्कि वो अन्य ग्रामीणों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं.

रूफ हार्वेस्टिंग के साथ ही ग्राम पंचायतों में जो पहाड़ी है उन पर भी रिचार्जिंग के लिए प्रयास किए जा रहे है, ग्राम हरसोला की भमंती पहाड़ी पर रिचार्जिंग सिस्टम विकसित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीरता से किए जा रहे यह प्रयास आने वाले समय में सुखद परिणाम देंगे..वही आईएएस अधिकारी नेहा मीणा के इस मिशन को ग्रामीणों का खासा समर्थन भी मिल रहा है..

ब्यूरो रिपोर्ट एमपी न्यूज़ इंदौर

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED