इंदौर लिख रहा सफलता की इबारत….पढ़िये खास खबर

इंदौर लिख रहा सफलता की इबारत….पढ़िये खास खबर
Spread the love

इंदौर : सफाई में नंबर वन इंदौर स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफलता की नई इबारत लिख रहा है. महापौर मालिनी गौड़ के नेतृत्व में इंदौर ने दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है. यहाँ स्वच्छता के साथ साथ कचरे के निपटान के लिए जो अनोखे प्रयोग किए जा रहे है, उनपर पूरी दुनिया सोचने पर मजबूर हो चुकी है. नगर निगम की प्रिंसिपल मालिनी गौड़ ने समय की बढ़ती रफ़्तार के साथ अदम्य सहस और नेतृत्व कौशलता के दम पर देश के नक़्शे पर इंदौर को नई पहचान दी है.

सफाई के क्षेत्र में नित नवीन प्रयोग किए जा रहे है. प्रयास.. कि हम करे सबसे बेहतर, संकल्प…कि इंदौर को भारत के नक़्शे पर सबसे अद्भुत शहर बनाया जाए. इसी क्रम में इंदौर में आठवीं रीजनल 3-आर फोरम इन एशिया एंड द पैसिफिक का आयोजन हुआ. 40 देशों के 70 शहरों के मेयर और प्रतिनिधियों ने तीन दिन तक कचरे के निपटान पर मंथन किया.

इसका निचोड़ यही निकला कि इंदौर जो कर रहा है, वही काम पूरी दुनिया करे. इंदौर ने 3 -आर ऑब्जेक्ट पर काम करके दुनिया के सामने मिसाल पेश की. जिसके तहत यहाँ कचरे को रिसाइकिल, रि-यूज, रि-ड्यूज करने पर काम हो रहा है.

पूरी दुनिया ने इंदौर के इस मिशन को हाथोहाथ अपना लिया और 3- आर पर काम करना शुरू कर दिया. दूसरे देशों के प्रतिनिधियों ने इंदौर में सफाई को लेकर हो रहे हर काम को बारीकी से देखा. कचरा गाड़ी से लेकर कचरा स्टेशन तक गए. आलम यह था कि प्रतिनिधि इतने प्रभावित हुए कि कचरे के साथ सेल्फी लेने लगे.

zssd

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6-आर का मंत्र दिया है. उन्होंने कहा कि देश में 6 आर की जरूरत है. जिससे 2019 तक पूरा देश स्वच्छ हो जाएगा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED