कोरोना से जंग जीत रहा इंदौर, अब ODD-EVEN फॉर्मूले से खुलेंगी दुकानें!

कोरोना से जंग जीत रहा इंदौर, अब ODD-EVEN फॉर्मूले से खुलेंगी दुकानें!
Spread the love

इंदौर – कोरोना संकट के करीब 80 दिनों बाद धीरे-धीरे ही सही शहर में रौनक लौटने लगी है। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के चाकचैबंध इंतेजामात के बाद अब आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने की तैयारी में है। लिहाजा प्रशासन ने जन प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की । जिसमे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। .जिसमे भाजपा और कांग्रेस के विधायक भी मौजूद रहे।

दरअसल, शहर में आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए स्टेप बाय स्टेप बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है जबकि शहर को 3 जोन मैं बांटा गया है , जिसमें सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्र को खोलने की अनुमति दी गई थी, इसके बाद मध्य क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र के बीच के बाजारों को अलग अलग अनुमति जारी कर खोला गया, मध्य क्षेत्र की होलसेल दुकानों को तो प्रशासन ने अनुमति जारी की लेकिन छोटी व रिटेल दुकान में अभी भी बंद है।

मंगलवार को हुई आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में सबसे प्रमुख मुद्दा मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र की यही रिटेल वएवं छोटी दुकानें थी जिसमें आड़ा बाजार, जवाहर मार्ग, राजवाड़ा, खजूरी बाजार सहित कई ऐसे प्रमुख बाजार शामिल हैं जिनकी दुकानें अभी भी बंद है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मध्य क्षेत्र की छोटी दुकानों को ऑडी इवन की तर्ज पर खोलने की अनुमति दी जाएगी। इंदौर शहर की पहचान कहे जाने वाले कचोरी, पोहे, समोसे और चाय की दुकानें भी बंद है ।

बैठक में ऐसे छोटे दुकानदारों को राहत देते हुए सुबह 7 से 10 बजे तक व्यापार करने की अनुमति दी गई है। वही इंदौर 1 से कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला ने शादी ब्याह के लिए दोनो पक्षों के सदस्यों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ बैंड व घोड़ी की भी अनुमति देने का सुझाव दिया गया था जिस पर सहमति बन गई है।  आपदा प्रबंधन की बैठक में मॉल,मंदिर, जिम व थिएटर को लेकर कोई भी निर्णय नहीं हो पाया है। हालांकि इन सभी को लेकर अलग-अलग एसओपी बनाने पर सहमति जरूर बनी है । कलेक्टर मनीष सिंह के अनुसार एसओपी बनते ही आगामी बैठक में मॉल थिएटर जिम को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED