IPL 11: चेन्नई की वापसी, पहली टक्कर मौजूदा चैंपियन मुंबई से

IPL 11: चेन्नई की वापसी, पहली टक्कर मौजूदा चैंपियन मुंबई से
Spread the love

आईपीएल सीजन 11 का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज यानी शनिवार रात 8 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास में जब सफल टीमों की बात की जाती है, तो दो टीमों का नाम सबसे पहले आता है. एक चेन्नई सुपर किंग्स और दूसरी मुंबई इंडियंस.

मुंबई तीन बार (2013, 2015 और 2017) खिताब अपने नाम कर चुकी है. चेन्नई (2010, 2011) दो बार खिताब अपने नाम करने में सफल रही है. मुंबई एक बार उपविजेता रही है, तो वहीं चेन्नई चार बार खिताब से चूकी है.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई आठ बार प्लेऑफ में पहुंची. पिछले दो साल से यह टीम नहीं थी. स्पॉट फिक्सिंग मामले में इस पर दो साल का प्रतिबंध लगा था.

मुंबई ने पिछले सीजन के कई खिलाड़ियों को अपने साथ रखा है. ऐसा ही कुछ चेन्नई ने किया है. उसने भी 2015 की अपनी टीम के कई अहम खिलाड़ियों को अपने पास रखा है. अंतर साथ खेलने का है. मुंबई के खिलाड़ी बिखरे नहीं थे, जबकि चेन्नई के बिखर कर एक बार फिर साथ आए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स

धोनी के सामने अपनी टीम को एकजुट कर वही प्रदर्शन करवाने की चुनौती है जिसके लिए चेन्नई जानी जाती है. टीम की बल्लेबाजी आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेश रैना के जिम्मे है. रैना ने अपने बल्ले से कई बार चेन्नई को जीत दिलाई है.

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, मुरली विजय और धोनी इस पूर्व विजेता टीम की बल्लेबाजी की मुख्य कड़ी हैं.

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी से परेशान करने वाले लुंगी नगीदी चेन्नई टीम में हैं. मार्क वुड के रूप में उभरता हुआ शानदार गेंदबाज भी है. शार्दुल ठाकुर से भी धोनी को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

रवींद्र जडेजा और शेन वाॅटसन जैसे विश्वस्तरीय खिलाड़ियों के रहते हुए चेन्नई की टीम संतुलित भी नजर आ रही है.

मुंबई इंडियंस

मुंबई की धुरी कप्तान रोहित हैं. बल्लेबाजी में रोहित जब फॉर्म में होते हैं तो सभी जानते हैं कि वह कितने खतरनाक होते हैं. रोहित के अलावा टीम की बल्लेबाजी जेपी ड्यूमिनी, कीरोन पोलार्ड, ईशान किशन, इविन लुईस के जिम्मे रहेगी.

गेंदबाजी में मुंबई ने अपने सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बनाए रखा है. उनके अलावा आॅस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, मिशेल मैक्लेंघन, हार्दिक पंड्या हैं. श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय इस बार मुंबई के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED