कमलनाथ का चहेता संभालेगा प्रदेश की कमान!

कमलनाथ का चहेता संभालेगा प्रदेश की कमान!
Spread the love

भोपाल | लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद माना जा रहा है सीएम कमलनाथ भी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन 2 दिन बीत जाने के बाद भी असामंजस्य की स्तिथि बनी हुई है..

कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से लिखित इस्तीफा देने से कांग्रेस में सनसनी फ़ैल गई है, खासकर उन बड़े नेताओं की मुसीबतें बड गई जिनके नेतृत्व में पार्टी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा, राहुल गांधी का दर्द छलकने के बाद सीएम कमलनाथ पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है, जिसके संकेत उन्होंने मिडिया चर्चा के दौरान भी दिए की प्रदेश को अब नया कांग्रेस अध्यक्ष मिलेगा मसलन पार्टी में अंदरखाने पार्टी कप्तान की कवायतें तेज हो गई है…..

प्रदेश से सटे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद मध्य प्रदेश में भी नए अध्यक्ष की सुगबुगाहट है. पार्टी यहां सर्वमान्य नेता की तलाश में है, जो सभी गुटों के बीच समन्वय स्थापित कर सके, पार्टी युवा वर्ग से जुड़े आदिवासी और पिछड़ा वर्ग के नेताओं में संभावनाएं तलाश रही है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि नजदीकी राज्य छत्तीसगढ़ में आदिवासी नेता मोहन मरकाम को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया है, और अब पार्टी मध्य प्रदेश में भी किसी आदिवासी या पिछड़ा वर्ग के नेता को तलाश रही है. दरअसल, राज्य के इन दो वर्गो ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ दिया था. लेकिन लोकसभा चुनाव में जिन विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को बढ़त मिली, उनमें अधिकांश आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित विधानसभा सीटें हैं.

बहरहाल, प्रदेश कांग्रेस में नए अध्यक्ष के संभावित चेहरों में आदिवासी नेताओं में बाला बच्चन और उमंग सिघार के नाम की चर्चा है, तो दूसरी ओर पिछड़ा वर्ग से कमलेश्वर पटेल और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव को दौड़ में माना जा रहा है. ये चारों ऐसे नेता हैं, जिनका पार्टी के अन्य नेताओं से सीधे तौर पर कोई मतभेद नहीं है और दूसरी पंक्ति के नेता हैं. लिहाजा इन्हें पार्टी के दिग्गज नेताओं मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिह और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया से समन्वय बनाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी, पार्टी का ऐसा मानना है…लेकिन इन तमाम कयासों से कब पार्टी पर्दा उठाएगी यह देखने वाली बात होगी…..

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED