एमपी में आखिरी चरण का मतदान आज, ईवीएम में 82 प्रत्याशियों का भविष्य कैद !

एमपी में आखिरी चरण का मतदान आज, ईवीएम में 82 प्रत्याशियों का भविष्य कैद !
Spread the love

भोपाल- लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण में आज एमपी की आठ सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. इंदौर, देवास, उज्जैन, धार, खंडवा, खरगोन, मंदसौर और रतलाम की सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. आज 82 प्रत्याशियों की किस्मत 1 करोड़ 49 लाख मतदाता तय करेंगे. शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए तकरीबन 56 हजार 92 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. साथ ही सीसीटीवी कैमरों और वेबकॉस्टिंग के माध्यम से 3700 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जाएगी.

बहुत से मतदान केंद्रों पर समस्याओं के चलते मतदान की प्रक्रिया देर से शुरू हुई. इंदौर के महालक्ष्मी नगर में स्तिथ पायनियर स्कूल 208 पार्ट 115 में समय पर मतदान शुरू नहीं हो सका. यहां मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही, कई मतदाता बिना वोट दिए लौट गए. वहीं इंदौर के मानवता नगर के कोलंबिया स्कूल में पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब होने से समय पर मतदान शुरू नहीं हुआ.

महाकाल की नगरी उज्जैन के जीडीसी कॉलेज में मतदान की प्रक्रिया निर्धारित समय से आधे घंटे लेट शुरू हुई. यहां कई लोग बिना मतदान किए लौट गए. दरअसल यहां ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही थी इसलिए यहां सुबह आठ बजे तक मतदान शुरू हो सका.

इंदौर के विधानसभा-1 के बूथ नंबर 107 महेश यादव नगर में और विधानसभा-3 के बूथ 206 में भी मॉक वोटिंग के बाद ईवीएम बंद हो गई. यहां अभी तक मतदान शुरु नही हुआ है और लोग कतार में लगे हुए हैं.

आखिरी चरण के चुनाव में दिग्गजों की प्रतिष्ठा दॉंव पर लगी हुई है. चुनावी मैदान में पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (रतलाम से कांग्रेस प्रत्याशी), पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण यादव (खंडवा से कांग्रेस प्रत्याशी), मध्य प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान (खंडवा) और मीनाक्षी नटराजन (कांग्रेस प्रत्याशी मंदसौर) की सीटों पर खास नज़र है.

प्रदेश में तीन चरणों में 21 सीटों पर हुए चुनाव में 69.26 प्रतिशत मतदान हुआ है. प्रदेश में पहले चरण में 74.82%, दूसरे चरण में 69.02% और तीसरे चरण में 65,24% मतदान हुआ था. जो 2014 के मुकाबले 9.81 प्रतिशत अधिक है.

एमपी की चर्चित सीटों में से एक इंदौर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी और कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी के बीच कड़ा मुकाबला है. वहीं देवास-शाजापुर में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टी ने नए चेहरे को मैदान में उतारा है. कांग्रेस के उम्मीदवार पद्मश्री प्रहलाद टिपानिया और बीजेपी के महेन्द्र सिंह सोलंकी आमने सामने हैं.

उज्जैन में बीजेपी ने अनिल फिरोजिया को उम्मीदवार बनाया है जो पूर्व विधायक हैं और कांग्रेस ने पूर्व मंत्री बाबूलाल मालवीय को मैदान में उतारा है. मंदसौर से कांग्रेस की सांसद मीनाक्षी नटराजन और भाजपा की वर्तमान सांसद सुधीर गुप्ता चुनाव लड़ रहे हैं. रतलाम-झाबुआ सीट कांग्रेस का मजबूत गढ़ मानी जाती है. कांग्रेस ने यहां से पांच बार के सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और भाजपा ने इंजीनियर से नेता बने विधायक जीएस डामोर को उम्मीदवार बनाया है.

धार से बीजेपी के छतरसिंह दरबार और कांग्रेस के दिनेश गिरवाल एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. खरगोन में कांग्रेस के डॉ. गोविंद मुजाल्दा और भाजपा के गजेंद्र पटेल के बीच मुकाबला है. किशोर कुमार की जन्म स्थली खंडवा लोकसभा सीट से भाजपा ने नंदकुमार चौहान और कांग्रेस ने अरुण यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED