MP में बनेगी विधान परिषद, कमलनाथ सरकार का प्लान तैयार !

MP में बनेगी विधान परिषद, कमलनाथ सरकार का प्लान तैयार !
Spread the love

भोपाल:- मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार अपने एक और चुनावी वचन को पूरा करने जा रही है. उसने विधान सभा परिषद के गठन की तैयारी शुरू कर दी है. विधान परिषद का ढांचा तैयार किया जा रहा है. 29 अक्टूबर को मुख्य सचिव एस आर मोहंती ने कई अधिकारीयों सहित उच्च स्तरीय बैठक ली जिसमें परिषद के प्रारूप पर चर्चा की गई.बैठक के बाद इस मसौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा.

कांग्रेस ने विधान सभा चुनाव में अपने वचनपत्र में वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद विधान परिषद का गठन किया जाएगा. पार्टी सत्ता में आयी और उसने अपने वादे के मुताबिक तैयारी शुरू कर दी. संसदीय कार्य विभाग ने कानूनी प्रावधानों के अनुसार इसका खाका बनाकर विधि विभाग से परीक्षण कराया था और संबंधित विभाग से राय भी मांगी थी.संसदीय कार्य विभाग ने परिषद पर होने वाले अनुमानित खर्च का खाका भी तैयार किया है.इसके अनुसार विधान परिषद में विधान परिषद सदस्य और अधिकारी-कर्मचारियों के वेतन-भत्तों पर ही सालाना करीब साढ़े 26 करोड़ रुपए खर्च होंगे. बाक़ी व्यवस्था पर सवा छह करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. कांग्रेस का कहना है सीएम कमलनाथ पार्टी के वचन पत्र के मुताबिक कदम-दर-कदम आगे बढ़ रहे हैं. आर्थिक मंदी के बावजूद सरकार अपने वचनों को पूरा कर रही है.
वही भाजपा ने इसे लेकर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार हठधर्मिता के साथ चल रही है.राजनैतिक रूप से इतना बड़ा फैसला बिना विपक्ष की सलाह के लेना. यह निश्चित रूप से सरकार का गैरजिम्मेदाराना रुख है.

सरकार 70 से 75 सदस्यों की परिषद गठित करने पर विचार कर रही है. इसके लिए खर्च का अनुमान विधानसभा में होने वाले खर्च के आधार पर लगाया जा सकता है. इसमें विधानसभा के मुकाबले एक तिहाई सदस्य ही हो सकते हैं. इसके अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भी अलग होंगे. इनके और एमएलसी के वेतन-भत्ते औऱ दर्जा विधानसभा सदस्यों के बराबर होगा. कुल मिलाकर विधान परिषद का गठन अगर मध्यप्रदेश में हो गया तो एमपी देश का आठवां राज्य होगा जहां ये परिषद बनेगी. इससे पहले उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर में परिषद बन चुकी है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED