दूल्हा बने बाबा महाकाल, दर्शन के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब !

दूल्हा बने बाबा महाकाल, दर्शन के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब !
Spread the love

उज्जैन – उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में आज महाशिवरात्रि पर्व पर आस्था का सैलाब उमड पडा है। देर रात 12 बजे से ही मंदिर के बाहर हजारों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के इंतजार में खड़े है। सुबह दो बजे महाकालेश्वर मंदिर के पट खुले। जिसके बाद श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया गया। महाशिवरात्री पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं महाकाल के जयकारे लगाकर दर्शन के लिए इंतजार करते दिखाई दिए।
सबसे पहले श्रद्धालुओं ने महाकालेश्वर को जल चढ़ाया। मंदिर के पंडे-पूजारियों द्वारा महाकालेश्वर का विशेष पूजन-अभिषेक किया गया। दुध, दही, शहद, पंचामृत, फलों का रस सहित विभिन्न द्रव्य प्रदार्थो से महाकाल को स्नान कराया गया। विधि-विधान से महाकालेश्वर की भस्मार्ती की गई। पंडे-पूजारियों ने भस्मार्ती के बाद महाकालेश्वर का विशेष श्रंगार किया। भस्मार्ती में प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन सहित भाजपा के राष्ट्रिय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित कई वीआईपी भी शामिल हुए।

ढोल-नगाडें के साथ राजाधिराज महाकालेश्वर की श्रृंगार आरती की गई। जिसके बाद आम श्रद्धालुओं के दर्शन करने का सिलसिला शुरू हो गया। वही मंदिर प्रशासन ने महाशिवरात्री पर्व को लेकर विशेष तैयारिया की है। मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्जा के साथ ही लाखो श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था को ध्यान में रखकर इस बार प्रबंध किए है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए खास इंतजाम किए गए है। सुरक्षा की दृष्टि से भी पुलिस-प्रशासन ने हजारो जवानों को तैनात किया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किए गए है।

कुल मिलाकर महाशिवरात्रि पर महाकाल की नगरी में आस्था का महा सैलाब देखने को मिला और महाकाल की नगरी उज्जैन हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठी।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED