मोदी सरकार ने तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा, भारत का ‘बहीखाता’ जारी…..

मोदी सरकार ने तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा, भारत का ‘बहीखाता’ जारी…..
Spread the love

इंदौर | बजट नहीं अब ‘बही-खाता’, जी हां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आजादी से चले आ रहे ब्रीफकेस के ट्रेंड को खत्म कर दिया, उन्होंने इस परंपरा को बदलते हुए ब्रीफकेस की जगह एक फोल्डर में बजट लेकर निकलीं, जो मखमली लाल कपड़े से कवर किया गया था वही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुलाबी साड़ी ने नजर आई..
दरअसल मोदी सरकार इससे पहले कई परंपराओं को बजट में तोड़ चुकी है…पहले रेल बजट को खत्म किया था, इसके बाद बजट को पेश करने की तारीख को बदला और अब ब्रीफकेस में बजट को ले जाने की परंपरा को भी खत्म कर दिया है। अब तक बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री एक ब्रीफकेस में ही बजट लेकर संसद पहुंचते थे…लेकिन इस बार बजट की पटकथा को मखमली लाल कपड़े से कवर किया गया है, सरकार ने बजट से जुड़ी अंग्रेजों की पुरानी परंपरा को भी खत्म कर दिया है…वही गुलाबी साड़ी में निर्मला सीतारमण पूरे आत्मविश्वास के साथ मुस्कुरा रही थीं..
वित्तमंत्री के इस कदम को लेक मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम ने कहा कि यह भारतीय परंपरा है….यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से आजाद होने का प्रतीक है। यह बजट नहीं, बही खाता है, बहरहाल यह इशारा है कि देश में अब बेकार परंपराओं की जगह नई सोच, नवाचार को बढ़ावा दिया जाएगा.. हालांकि यह बजट देश के लिए कितना फायदेमंद होगा यह तो आने वाला कल बताएगा लेकिन एक बार फिर मोदी सरकार ने ब्रांडिंग में बाजी मार ली है…

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED