मध्यप्रदेश पर मानसून मेहरबान, बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से MP में अलर्ट !

मध्यप्रदेश पर मानसून मेहरबान, बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से MP में अलर्ट !
Spread the love

भोपाल . बारिश के लिए तरस रहे मध्यप्रदेश को अब मानसून ने सुहावना बना दिया है। हल्की हल्की फुंहारों ने जहां मौसम को खुशनुमा बना दिया तो कई कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति बन गई। कई जिलों में भारी बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाली की खाड़ी में बना मजबूत सिस्टम छत्तीसगढ़ से होते हुए एमपी की तरफ आ गया है। यह भोपाल के ऊपर से आगे बढ़ेगा।

इसी कारण अब जबलपुर में जमकर बारिश हो रही है। इसके साथ ही, इंदौर, सागर, उज्जैन और होशंगाबाद में भी इसी से तेज बारिश होगी। भोपाल में गुरुवार की ही तरह शुक्रवार शाम से लेकर शनिवार सुबह तक तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया।

राजधानी में गुरुवार देर शाम करीब साढ़े 6 बजे से बारिश होना शुरू हुई। महज दो घंटों में ही 20 मिमी बारिश हो गई थी। उसके बाद रात भर रुक-रुककर बारिश होती रही। इंदौर में कई जगह जमकर बारिश हुई तो कई जगह बूंदाबांदी से मौसम सुहाना बना रहा। जून व जुलाई में बंगाल की खाड़ी में मानसून सुस्त पड़ गया था, जिसकी वजह से औसत बारिश नहीं हो सकी थी।

अगस्त में बंगाल की खाड़ी सक्रिय हुई। 1 से 14 अगस्त के बीच जो सिस्टम बने, वह आधे रास्ते में ही कमजोर हो गए, जिससे खंड वर्षा जारी रही। 19 अगस्त को जो सिस्टम विकसित हुआ, वह झारखंड के पास आते-आते अति निम्न दाब के क्षेत्र में बदल गया है। इस सिस्टम का असर पूर्वी पश्चिम मध्य प्रदेश में अधिक है, लेकिन ग्वालियर संभाग के गुना, शिवपुरी में इस सिस्टम से भारी बारिश होगी।

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED