पूरे प्रदेश को मानसून ने किया कवर, सूखी नदियां और तालाब शवाब पर !

पूरे प्रदेश को मानसून ने किया कवर, सूखी नदियां और तालाब शवाब पर !
Spread the love

भोपाल– भीषड़ गर्मी पड़ने से जल संकट की स्तिथि बन गई थी जिसके चलते जनता को पानी के लिए खासा परेशान होना पढ़ा था. लेकिन अब मानसून ने प्रदेश में दस्तक दे दी है जिससे सूखी पड़ी नदियां और तालाब फिर से जीवित हो गए हैं.

मानसून ने पूरे प्रदेश को कवर कर लिया है. मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 48 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की सम्भावना जताई है. बीते 24 घंटे में मालवा और बुंदेलखंड में अच्छी बारिश हुई है जिससे सूखे तालाब और नदियों में जल स्तर बड़ा है. गुरुवार को सुबह से ही राजधानी के कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी हो रही है. बारिश होने से फ़िज़ा में ठंडी हवा घुल गई है जिससे वातावरण भी ठंडा हो गया है.

बुधवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून के दस्तक देने की घोषणा कर दी. संभाग में मुरैना व श्योपुर जिले को छोड़कर पूरे अंचल में मानसून की अधिकृत तौर पर आमद हो गई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून के पूरे प्रदेश में सक्रिय होने के बावजूद विदिशा और भोपाल जिले में कम बारिश होने की वजह सिस्टम का यहां तक नहीं पहुंचना है. हालांकि उम्मीद है की 48 घंटे में सिस्टम विदिशा क्षेत्र में पहुंच जाएगा और अच्छी बारिश होगी.

मौसम वैज्ञानिक ए.के. शुक्ला के मुताबिक अंचल में गुरुवार और शुक्रवार को भी बारिश होगी क्यूंकि इसके तीन कारण बताये हैं. उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, गुजरात के ऊपर,ऊपरी हवा में चक्रवात है और पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही ट्रफ लाइन इससे बादलों को नमी मिलेगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED