MP फिर बना टाइगर स्टेट, CM कमलनाथ ने लगाई दहाड़ !

MP फिर बना टाइगर स्टेट, CM कमलनाथ ने लगाई दहाड़ !
Spread the love

भोपाल- मध्यप्रदेश फिर से टाइगर स्टेट बन गया है. उसने अपना खोया दर्जा हासिल कर लिया है. मध्य प्रदेश 526 बाघों के साथ देश में नंबर वन हो गया है. कर्नाटक 524 टाइगर के साथ दूसरे स्थान पर और उत्तरखंड 442 टाइगर के साथ तीसरे नम्बर पर रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में बाघों को लेकर कराई गई गणना से जुड़ी रिपोर्ट को जारी किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि 9 साल पहले सेंट पीटसबर्ग में तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी की जाएगी लेकिन हमने ये टार्गेट 4 साल में ही पूरा कर दिया है. प्रदेश की इस उपलब्धि को लेकर वन मंत्री उमंग सिंघार ने पूरे विभाग को इसकी सफलता का श्रेय दिया.

संयोग देखिये मध्यप्रदेश को साल 1991 में फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया टाइगर स्टेट का दर्जा दिया था और इस खिताब से मध्यप्रदेश को तत्कालीन केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री कमलनाथ ने नवाजा था, तब मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ अलग नहीं हुआ था. कमलनाथ अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और एकबार फिर एमपी को ये दर्जा मिला. जिसे लेकर कमलनाथ ने कहा कि टाइगर मध्यप्रदेश की आन बान शान है, हम और मजबूती से टाइगर की आबादी बढ़ाएंगे.

एमपी 2006 से पहले टाइगर स्टेट कहलाता था. यहां देश में सबसे ज्यादा टाइगर थे. बाद में इस स्थान पर कर्नाटक आ गया, लेकिन अब भी टाइगर एमपी की पहचान बने हुए हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED