इंदौर में सांसद, कमिश्नर और कलेक्टर ने थामी झाडू, जानें क्या है मामला!

इंदौर में सांसद, कमिश्नर और कलेक्टर ने थामी झाडू, जानें क्या है मामला!
Spread the love

इंदौर .  दुनिया को स्वच्छता का अनूठा मॉडल देने वाला इंदौर शहर एकबार फिर सुर्खियों में है। शुक्रवार को शहर का दिल कहे जाने वाले राजबाड़ा पर शहर के दिग्गज जनप्रतिनिधि और आला अफसर एकसाथ जुटे। ये सभी यहां साफ – सफाई करने के लिए जुटे थे।  दरअसल शुक्रवार को प्रदेशभर में गोगा नवमी मनाई जाती है। परंपरा के अनुसार हर साल गोगा नवमी पर गुरुवार रात को जुलूस निकलता है और अगले दिन सफाई कर्मी अवकाश पर रहते हैं।

ऐसे में सफाई का मोर्चा संभालते हुए इंदौर सांसद शंकर लालवानी, पूर्व मंत्री और विधायक महेंद्र हार्डिया, विधायक आकाश विजयवर्गीय, विधायक मालिनी गौड़, कलेक्टर मनीष सिंह निगमायुक्त प्रतिभा पाल विधायक संजय शुक्ला, रमेश मेंदोला समेत पूरे प्रशासनिक अमले के लोग सुबह साढ़े सात बजे पहुंच गए और शहर की सफाई की। इस सफाई उत्सव में कई रहवासी संघ भी शामिल हुए।

इस मौके पर सांसद शंकर लालवानी ने बताया की हर बार इंदौर सफाई में नंबर वन आए इसलिए आज पूरा इंदौर सड़को पर है, 364 दिनों तक सफाई करने वाले सफाईकर्मी आज अवकास पर हैं, तो आज हमारी जिम्मेदारी है, शहर को साफ रखने की। सांसद लालवानी ने कहा कि स्वच्छता में इंदौर नंबर वन है तो 1 दिन भी शहर में कचरा नहीं रहना चाहिए, जिसको लेकर यह सफाई अभियान चलाया गया है।

इस मौके पर संभाग आयुक्त पवन शर्मा ने कहा कि इंदौर के लोग सफाई के लिए जागरूक हैं। हमारे घर से सफाई शुरू होती है, तो पूरे शहर की सफाई होती है। उम्मीद है कि इंदौर एक बार फिर सफाई में नंबर -1 बनेगा। इस बार भी चैका लगाएगा। सफाई को लेकर निगम नए-नए प्रयोग कर रहा है। वहीं कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि इस सफाई अभियान में जनप्रतिनिधियों के साथ कई एनजीओ भी शामिल हुए हैं। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी अपना दायित्व निभाते हुए इस अभियान में शामिल हुए हैं।

देश में केवल इंदौर ही है, जहां जनभागीदारी से शहर की साफ-सफाई होती है, इसलिए लगातार इंदौर सफाई में नंबर वन आता है। वहीं निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि इंदौर का नागरिक खुद इंदौर की सफाई करता है। यह अभियान आज के दिन सफाई का पर्याय बन चुका है। यह इंदौर के लिए गर्व की बात है, क्योंकि हर इंदौरी के खून में सफाई आ चुकी है।

आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जैसे अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया गया था, उसी तर्ज पर गंदगी भारत छोड़ो अभियान चलाया जाएगा। बहरहाल सफाई अब इंदौर के संस्कारो का हिस्सा है। यही कारण है की इंदौर की आवाम स्वछता का खासा ध्यान रखती है। वही जनप्रतिनिधियों और आला प्रशाससनिक अधिकारियों ने भी देश को सन्देश दिया है, आखिर इंदौर को सफाई का सरताज क्यों कहा जाता है।

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED