मतदान के मामले में इतिहास रचेगा MP, चुनाव आयोग ने की तैयारी !

मतदान के मामले में इतिहास रचेगा MP, चुनाव आयोग ने की तैयारी !
Spread the love

भोपाल- 2019 लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा. इस बार 18 हजार 411 मतदान केंद्र पर 1 करोड़ 49 लाख मतदाता मतदान करेंगे ..प्रदेशभर में मतदान प्रक्रिया में करीब 90 हज़ार अधिकारी और कर्मचारी रहेंगे. रविवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. निर्वाचन आयोग के अनुसार सारी तैयारियां कर ली हैं और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए तकरीबन 55 हज़ार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. सबसे पहले मॉकपोल होगा जिससे परेशानी ना हो. ईवीएम में अल्पतम 50 वोट डालकर वीवीपैट की पर्ची से मिलान किया जाएगा. इसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी.

आखिरी चरण में मध्यप्रदेश की आठ सीटों देवास, इंदौर, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, रतलाम, धार और मंदसौर पर मतदान किया जाएगा. इस बार तीन हजार 378 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल श्रेणी में शामिल किया गया है. शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 83 केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल, 49 राज्य सशस्त्र बल की कंपनियां और 18 हजार विशेष पुलिस मतदान केंद्रों में तैनात की जाएंगी. वही मतदान केंद्र पर मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रिक सामान प्रतिबंधित रहेगा साथ ही आधार कार्ड और वोटर कार्ड ले जाना अनिवार्य है.

इस बार मालवा-निमाड़ में तीनो चरणों में मतदाताओं की संख्या बड़ी हैं. वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की प्रमुख वजह महिलाओं द्वारा बंपर मतदान सामने आया हैं. खास बात यह है कि पिछले चुनाव की तुलना में महिलाओं की वोटिंग प्रतिशत 54 से बढ़कर 66 प्रतिशत हो गया है. अगर आखिरी चरण में आठ-दस प्रतिशत का उछाल आया ताे मप्र देशभर में मिसाल पेश करेगा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED