इंदौर में भूमाफियाओं की खैर नहीं, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव का SPECIAL OPERATION शुरू !

इंदौर में भूमाफियाओं की खैर नहीं, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव का  SPECIAL OPERATION  शुरू !
Spread the love

इंदौर:- सरकारी जमीन को अपना बताकर लोगों को भ्रम में रखते हुए भूमाफिया इंदौर जिले में जमकर चांदी काट रहे हैं। इनके विरुद्ध जिला प्रशासन ने मुहीम छेड़ दी हैं। कलेक्टर लोकेश जाटव के निर्देश पर प्रारंभ हुए इस अभियान के तहत एडीएम से लेकर पटवारी तक जमीनों का भौतिक सत्यापन करने के लिए मैदान में नजर आए।

इंदौर जिले में सरकारी जमीनों पर धड़ल्ले से अवैध कॉलोनियां काटी जा रही हैं, जबकि निजी जमीनों पर भी बिना अनुमति से कॉलोनी विकसित कर भूमाफिया रुपयों की फसल काट रहे हैं। सरकारी जमीन को अपनी बता कर भूमाफिया लोगों को प्लाट बेच देते है बाद में प्लाट धारक परेशान होता रहता है। इस अवैध कारोबार के चलते सरकारी जमीनों पर भी अतिक्रमण हो रहे हैं। इसके विरुद्ध इंदौर कलेक्टर लोकेश जाटव ने एक अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए थे। शुक्रवार से यह अभियान प्रारंभ हो गया है , एडीएम से लेकर पटवारी स्तर के अधिकारी इस अभियान तक तहत मैदान पर नजर आए। सरकारी नक़्शे के आधार पर यह चिन्हित किया जा रहा है कि सरकारी जमीन पर कितना अतिक्रमण है, निजी जमीन पर काटी गई कॉलोनी की भी विधिवत अनुमति ली गई है या नहीं इसकी जांच की जा रही हैं। इंदौर जिले में सरकारी जमीन पर सबसे अधिक कॉलोनियां बांक क्षेत्र में काटी जा रही हैं। एसडीएम मल्हारगंज राकेश शर्मा के नेतृत्व में जब टीम ग्रीन पार्क कॉलोनी के पीछे स्थित सरकारी जमीन का भौतिक सत्यापन करने पहुंची तो वहां सरकारी कांकड़ पर भी कॉलोनी कटी हुई थी।

कलेक्टर लोकेश जाटव के अनुसार दो दिवसीय इस अभियान के बाद जो भी रिपोर्ट मिलेगी उसके अनुसार भूमाफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

जिले के सभी एसडीएम ने अपने अपने क्षेत्र के लिए अलग अलग टीमें गठित की है जो सरकारी जमीनों का भौतिक सत्यापन कर अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सोपेंगे। हालांकि राजस्व अधिकारियों का मूल काम ही सरकारी जमीन का संरक्षण करना है इसके बाद भी जिले में सरकारी जमीनों पर धड़ल्ले से कब्जे हो रहे है जो राजस्व अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करते हैं।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED