एमपी में अनोखी पहल , भोपाल सेंट्रल जेल के कैदी करेंगे मरीजों का ‘इलाज’

एमपी में अनोखी पहल , भोपाल सेंट्रल जेल के कैदी करेंगे मरीजों का ‘इलाज’
Spread the love

भोपाल : भोपाल केन्द्रीय जेल की चार महिला कैदियों सहित 42 कैदियों को पैरामेडिकल कोर्स कराया जा रहा है, ताकि जेल से रिहा होने के बाद उन्हें रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़े और वे अपने परिवार की परवरिश सही तरह से कर सकें. जेल प्रशासन का दावा है कि भोपाल की केन्द्रीय जेल संभवत: देश की पहली ऐसी जेल है, जहां जेल के बंदी पैरामेडिकल का कोर्स कर रहे हैं. ये कैदी एक जून से यह कोर्स कर रहे हैं तथा तीन महीने का यह कोर्स है.

भोपाल केंद्रीय जेल के अधीक्षक दिनेश नरगावे के मुताबिक , ‘केन्द्रीय जेल भोपाल में 42 बंदियों को तीन महीने का पैरामेडिकल कोर्स कराया जा रहा है. इस कोर्स को चार महिला कैदी एवं 38 पुरूष कैदी कर रहे हैं. इनको ड्रेसिंग एवं इंट्रावीनस थेरेपी (इंजेक्शन एवं ड्रिप चढ़ाना) का कोर्स कराया जा रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘पिछले एक महीने से ये कैदी यह कोर्स कर रहे हैं. यह कोर्स नि:शुल्क कराया जा रहा है. वर्तमान में ये कैदी ड्रेसिंग एवं इंजेक्शन लगाना सीख रहे हैं, कुछ दिनों बाद मरीजों को ड्रिप चढ़ाना सीखेंगे.’ नरगावे ने बताया, ‘यह कोर्स करने वाले अधिकतर कैदी हत्या के दोषी हैं और उन्हें आजीवन कारावास की सजा मिली है.’

उन्होंने कहा कि इस कोर्स में उन कैदियों को शामिल किया जा रहा है, जो कम से कम पांच साल की सजा काट चुके हों, उनका आचरण अच्छा रहा हो और जो आदतन अपराधी न हों. इसके साथ-साथ कोर्स करने वाले कैदी को कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य है.

नरगावे के मुताबिक कोर्स को कराने के लिए भोपाल की पीपल्स यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है और उसने एफिलिएशन दी है. उन्होंने कहा कि कोर्स कर रहे इन कैदियों की सप्ताह में दो दिन क्लास जेल में ही लगती है और बाकी दिन प्रैक्टिस जेल के अंदर बने अस्पताल में डॉक्टर प्रमेन्द्र शर्मा की निगरानी में होती है.

नरगावे ने बताया कि इसके लिए हमने जेल में डिजिटल बोर्ड भी लगा दिया है. उन्होंने कहा कि इन कैदियों को जेल में अंग्रेजी लिखना, पढ़ना एवं बोलना भी सिखाया जा रहा है, ताकि इस काम को करने में उन्हें परेशानी न आये. इसके लिए सेंट जोसेफ स्कूल की एक सेवानिवृत्त शिक्षिका एवं उनके पति की सेवाएं ली गई हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED