रणजीत अष्टमी पर स्वर्ण रथ को मिलेगी रफ्तार, रणजीत हनुमान की महिमा है अपरमपार!। MP News

रणजीत अष्टमी पर स्वर्ण रथ को मिलेगी रफ्तार, रणजीत हनुमान की महिमा है अपरमपार!। MP News
Spread the love

इंदौर – जीत का आशीर्वाद और शत्रुओं को परास्त करने का वरदान देने वाले रणजीत हनुमान की अटूट आस्था का बड़ा केंद्र है इंदौर का प्राचीन रणजीत हनुमान मंदिर । यहां प्रतिवर्षानुसार इस साल भी रणजीत अष्टमी के पावन मौके पर विशाल प्रभातफेरी निकलने वाली,

रणजीत अष्टमी का पावन मौका साल आस्था का भव्य सैलाब लेकर आता है जहां भक्त हनुमान गुणगान का प्रकाश पाते हैं, खास बात ये है कि इस अष्टमी के मौके पर भगवान हनुमान जब भक्तों को दर्शन देने रथ पर निकलते हैं तो लाखों हाथ स्वर्ण रथ को रफ्तार देते हैं।

अलसुबह ब्रह्ममुहूर्त में निकलने वाली प्रभातफेरी रणजीत बाबा का असंख्य भक्तों की भक्ति और शक्ति का संचार भी करती है । प्रभातफेरी से पहले हवन-यज्ञ कर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के भक्त हनुमान जी को यहां लाखों रक्षा सूत्रों से पूजा जाता है और फिर ये रक्षा सूत्र भक्तों को निशुल्क दिए जाते हैं ।

करीब 180 सालो पहले शुरू हुई प्रभातफेरी की ये परम्परा आज एक विशाल स्वरूप में पूरे भारत देश मे सबसे ऊंचा स्थान रखती है और बिना द्वार के आगनिय कौण में विराजे रणजीत बाबा भी भक्तों को रण जीतने का आशीर्वाद प्रदान करते हैं । पुजारीजी भी मानते हैं कि ये प्रभातफेरी आज धर्म क्षेत्र में किसी अनुपम प्रेरणा से कम नहीं ।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED