लोकसभा चुनाव के RESULT 23 मई के बजाए 24 मई को आएंगे, जानिए क्यों ?

लोकसभा चुनाव के RESULT 23 मई के बजाए 24 मई को आएंगे, जानिए क्यों ?
Spread the love
इंदौर–  23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजों की तैयारी कर ली गई है. प्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में मतगणना की पूरी तैयारी हो गई है. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते बताया कि कटनी जिले में मतगणना सबसे पहले खत्म हो जाएगी. जबकि 24 मई को एमपी की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के करीब 20 संसदीय क्षेत्रों का परिणाम घोषित हो पाएगा.
कांताराव ने बताया कि रात 10 बजे तक पहले नतीजे के आने की उम्मीद है. मतगणना के लिए कटनी जिले में 24 टेबल लगाई गई हैं इसलिए यहां काउंटिंग जल्दी पूरी होने के अनुमान हैं.
उन्होंने बताया कि सुबह 8:00 बजे से प्रदेश में सभी 51 जिलों में मतगणना प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी में शुरू होगी इसके बाद ईवीएम की काउंटिंग शुरू होगी. मतगणना केंद्रों पर 104 ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे और 3500 कैमरों के ज़रिये मतगणना केंद्रों पर नज़र रखी जाएगी.
कांताराव ने जानकारी दी कि 15000 कर्मचारी मतगणना का काम करेंगे. 3248 टेबल ईवीएम कि काउंटिंग के लिए लगाई गई हैं जबकि 19 कैमरों के द्वारा डाक मतपत्र गिने जाएंगे. वहीं 161 टेबलों पर पोस्‍टल बैलेट गिने जाएंगे और 292 काउंटिंग हाल में मतगणना होगी.
मतगणना के समय कड़ी सुरक्षा को धयान में रखते हुए नौ हजार से ज्यादा पुलिस जवान तैनात रहेंगे. मतगणना केंद्रों पर कुल 3409 काउंटिंग एजेंट रहेंगे. साथ ही एआरओ की टेबल पर भी मतगणना एजेंटों की मौजूदगी रहेगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED