इंदौर में आज से शुरू हुआ सीरो सर्वे, रोग प्रतिरोधक क्षमता का लगाया जाएगा पता !

इंदौर में आज से शुरू हुआ सीरो सर्वे, रोग प्रतिरोधक क्षमता का लगाया जाएगा पता !
Spread the love

इंदौर . इंदौर में कोरोना मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। हर दिन रिकॉर्ड मरीज मिल रहे है। जिसे लेकर सरकार और प्रशासन दोनों चिंतित है। अब जिले में कोविड-19 संक्रमितों की बढ़ती संख्या और रिकवरी दर जानने के लिए आज यानि 11 अगस्त से सीरो सर्विलांस सर्वे शुरू किया गया है। जिसका उद्देश्य है लोगों के शरीर  में एंटी बॉडी का पता लगाना।

सोमवार यानि 10 अगस्त को रवींद्र नाट्यगृह में सीरो सर्वे को लेकर स्वास्थ्य दलों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान संभागायुक्त पवन कुमार जैन, कलेक्टर मनीष सिंह, सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।  प्रशिक्षण में एप के आधार पर किए जाने वाले सर्वे के बारे में समझाया गया। सर्वे के लिए 85 टीमें बनाई गई है जो शहर के प्रत्येक वार्ड में सर्वे करेंगी।

आम लोगों में कोरोनावायरस को लेकर मौजूदा रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता इस सर्वे के माध्यम से लगाया जाएगा। कुल 7 हजार लोगों के सैंपल लेकर उसकी जांच की जाएगी। सर्वे के लिए हर टीम में दो सदस्यों को रखा गया है। इसमें एक लैब टेक्नीशियन और एक नर्सिंग स्टफ शामिल है। सर्वे नगर निगम के सभी 85 वार्डों में किया जाएगा। इसके लिए 170 कर्मचारियों की सहायता ली गई है। सर्वे टीम हर घर जाकर एक व्यक्ति का ब्लड सेंपल लेगी। इस सैंपल में 33 प्रतिशत महिलाएं, 33 प्रतिशत बच्चे और 33 बच्चे पुरूष शामिल होंगे। माना जा रहा है कि सर्वे के पूरा होने के बाद शहर में कोरोना से ग्रसित मरीजों का उपचार अच्छे से हो पाएगा।

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED