जन्माष्टमी पर कोरोना का साया, 2 मीटर की दूरी से जय कन्हैयालाल की!

जन्माष्टमी पर कोरोना का साया, 2 मीटर की दूरी से जय कन्हैयालाल की!
Spread the love

भोपाल . कृष्णा जन्माष्टमी पर इस बार कोरोना का साया है। नटखट माखनचोर कन्हैया का प्रकट उत्सव मानाने के लिए भक्त मंदिरों से दूर रहे। जगह जगह होने वाले मटकीफोड़ आयोजन भी कोरोना की वजह से नहीं हुए।  भोपाल के मंदिरों में सिर्फ पुजारी ही पूजा पाठ करते नजर आए। राजधानी में कोरोना संक्रमण के चलते लोग घरों में बाल गोपाल का जन्मोत्सव मना रहे हैं। महामारी के चलते ऐसा पहली बार होगा, जब मंदिरों में पूजा-आरती के समय श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं है।  सीमित संख्या में पुजारी व पंडित ही भगवान का अभिषेक, पूजा कर रहे हैं।

प्रशासन ने श्रद्धालुओं से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए हैं। भोपाल में यादव समाज बड़े धूमधाम से बाल गोपाल का जमोत्सव मनाता है। शानदार चलसमारोह और जुलुस का आयोजन किया जाता है, लेकिन कोरोना की वजह से ऐसा नहीं हो पाया, जिससे व्यथित भक्तों के आंसू छलक पड़े।

हर साल आधी रात को कान्हा के जन्मोत्सव पर सभी मंदिरों में धूम मचती थी, लेकिन इस बार कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने फैसला किया है कि उत्सव को सादगी से मनाया जाएगा। मंदिरों में  भक्तों को प्रवेश नहीं मिलेगा, न ही भक्त प्रसाद अर्पण कर सकेंगे। बता दें इस साल कोरोना का प्रकोप शुरू होते ही कई पर्व – त्यौहार बड़े ही निरस ढंग से मनाए गए। सभी धार्मिक अनुष्ठान सीमित लोगों की उपस्थिति में हुए। अनलॉक के बाद भी देश प्रदेश के कई बड़े धार्मिक स्थल अब भी बंद हैं।

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED