शिवराज का एमपी बनेगा सस्ती बिजली का हब, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी !

शिवराज का एमपी बनेगा सस्ती बिजली का हब, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी !
Spread the love

रीवा . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के रीवा स्थित सबसे बड़े सौर प्लांट का उद्घाटन किया। इसे एशिया का सबसे बड़ा प्लांट बताया जा रहा है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसकी शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन में कहा कि आज रीवा ने इतिहास रच दिया है। जब हम इस प्लांट का वीडियो आसमान से देखते हैं, तो लगता है हजारों सोलर पैनल फसल बनकर लहरा रहे हों। रीवा का सोलर प्लांट इस पूरे क्षेत्र को ऊर्जा का केंद्र बनाएगा, इससे एमपी के लोगों को लाभ मिलेगा और दिल्ली में मेट्रो को भी बिजली मिलेगी।

पीएम ने कहा कि रीवा की पहचान मां नर्मदा और सफेद बाघ से रही है।  जिसमे अब एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है। इसके लिए मैं रीवा के लोगों को, मध्य प्रदेश के लोगों को, बहुत-बहुत बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं। रीवा का ये सोलर प्लांट इस पूरे क्षेत्र को  इस दशक में ऊर्जा का बहुत बड़ा केंद्र बनाने में मदद करेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सोलर ऊर्जा की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की की तारीफ करते हुए कहा कि  सीएम शिवराज के कुशल नेतृत्व में एमपी कोरोना की लड़ाई से अच्छे से लड़ रहा है।

वहीं पीएम ने गेहूँ उत्पादन में नंबर 1 आने के लिए प्रदेश के किसान भाईयों को शुभाकामनाएं भी दी। आपको बता दें 4000 करोड़ में बनी 750 मेगावाट की यह सौर परियोजना 1500 हेक्टेयर में फैली हुई है। परियोजना के भीतर 250 मेगावाट की 3 सौर इकाइयां स्थित है। हर इकाई 500 हेक्टेयर जमीन पर स्थापित है। दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर संयंत्रों में से एक माने जाने वाले इस संयंत्र में फिलहाल 5000 मेगा वाट की 6 परियोजनाएं निर्माणाधीन है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED