इंदौर की बहनों ने जीता दुनिया का दिल, स्ट्रीट डाॅग्स को राखी बांधकर दिया ये संदेश!

इंदौर की बहनों ने जीता दुनिया का दिल, स्ट्रीट डाॅग्स को राखी बांधकर दिया ये संदेश!
Spread the love

इंदौर . रक्षा बंधन का त्योहार हर भाई बहन के लिए खास होता है। इस दिन बहनें अपने भाईयों के हाथ पर रक्षा सूत्र बांधकर उनकी लंबी उम्र और खुशहाल जीवन की कामना करती हैं। लेकिन इंदौर की यह अनूठी राखी देशभर में चर्चाओं का केंद्र बनी हुई है, जहां डोगीटाइजशन संस्था ने  स्ट्रीट डॉग को राखी बांध कर देश और दुनिया को एक बड़ा सन्देश दिया है।

दरअसल देखा जाये तो असली रक्षा तो डॉग्स ही करते हैं। भले ही वो सीमा पर हो, एयरपोर्ट्स पर हो, रेलवे स्टेशन पर हो, कोई बम ब्लास्ट हो , या फिर घर की रक्षा करनी हो। फिर क्यों इंसान इन्हे अपने स्वार्थ के लिए जब मर्जी आए तो इनका इस्तेमाल कर लेता है और जब मर्जी आए तो इनके वजूद को नकार देता है। ना तो इनके खाने पीने का और न ही इनकी आबादी रोकने का प्रयास करता है। वहीं कार्यकम की आयोजक वंदना जैन ने बड़ी ही तार्किक एवं मार्मिक अपील की है। उन्होंने कहा की जनभागीदारी द्वारा भोजन पानी प्यार की अपील की।

वहीं संस्था से जुड़ी शिवना नागपाल ने बताया की सही मायने में हमारी रक्षा ये स्ट्रीट डॉग ही करते हैं। इन्हे प्यार करें और भोजन पानी दें। वहीं शैली सूत ने बताया की डॉग्स प्रकृति प्रद्दत हमारे रक्षक हैं। लिहाजा यह हमारी जिम्मेदारी है की इस बेजुबान जीव को समय पर खाने – पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराएं। प्रशासन यदि सही दिशा में काम करे तो डॉग बाइटिंग की समस्या कभी नहीं होगी।

वहीं संस्था से जुडी चेताली खरे ने बताया की बिना खाये पिए कैसे ये बेजुबान जीव रह सकते हैं, लिहाजा इन्हें भोजन पानी प्यार दें। ताकि डॉग बाइटिंग न हो। आपको बता दें कि ये संस्था पिछले 3 सालों से इसी तरह की अनूठी राखी मानते आ रही है। यदि इंदौर शहर की हर कॉलोनी अपनी रोड पर रह रहे स्ट्रीट डॉग्स की जिम्मेदारी ले लें तो कुछ सालों में जनभागीदारी से इंदौर डॉग्स की समस्या से भी निजात पा जाएगा और पूरे देश के लिए स्वच्छता की तर्ज पर एक मिसाल बनेगा।

 

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED