गर्मियों की छुट्टियां खत्म, 15 जून से खुलेंगे स्कूल

गर्मियों की छुट्टियां खत्म, 15 जून से खुलेंगे स्कूल
Spread the love

भोपाल : स्कूल चले हम अभियान के तहत 15 जून से प्रदेश के सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाशों का सीजन खत्म होगा और फिर से शिक्षण का कार्य शुरू हो जायेगा. जिन छात्रों का अप्रैल में स्कूल में प्रवेश नहीं हो पाया था उन्हें भी अनिवार्य रूप से प्रवेश दिलवाने के लिए राज्य सरकार ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए है.पहले दिन स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जायेगा.

साथ ही यह निर्देश भी दिया गया कि सामुदायिक सहयोग से शाला से बाहर व विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए रणनीति तैयार की जाये. प्रदेश में कक्षा एक से 12 वीं तक की करीब एक लाख़ 23 हज़ार सरकारी शाला है.

जारी निर्देश में कहा गया कि प्रत्येक सरकारी विद्यालय में 18 जून को रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के मौके पर देश के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाये.

स्कूल शिक्षा विभाग ने पूर्व छात्रों को भी स्कूलों में बुलाने के निर्देश दिए है. स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्व छात्रों को बुलाने का निर्णय लिया गया जिनमे पूर्व छात्रों से बातचीत की जाएगी.

15 से 30 जून तक जिले में खेल कूद, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश भी दिए गए है.निर्देश में सफाई के लिए भी विशेष रूप से अभियान चलने की बात कही गयी. साथ ही प्रदेश में गरीब और पन्नी बीनने वाले बेघर बच्चों के लिए संचालित सरकारी छात्रावासों में बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. साथ ही शिक्षा पोर्टल पर शिक्षकों की हाज़िरी भी लगायी जाएगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED