मुंबई में बजी इंदौर नगर निगम की घंटी

मुंबई में बजी इंदौर नगर निगम की घंटी
Spread the love

भोपाल: मध्यप्रदेश सरकार ने इंदौर शहर के विकास के नए आयाम खोल दिए है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और महापौर मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ द्वारा मुंबई मे स्टॉक एक्सचेंज में घंटी बजाकर इंदौर नगर निगम के बॉन्‍ड को दर्ज करवाए. इसके लिए नगर निगम ने शहरी विकास की गतिविधियों में नागरिकों की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 28 जून को 170 करोड़ रुपए के बॉन्ड जारी किए हैं.

दरअसल, कार्यक्रम मुंबई में सीआईआई द्वारा आयोजित किया गया है. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने प्रदेश में निवेश के लिए कई देशों (आस्ट्रेलिया, कनाडा, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, कोरिया और रूस ) के वाणिज्यिक दूतों व उद्योगपतियों से मुलाकात कर चर्चा की. वही सीएम ने निवेशकों को 23 – 24 फरवरी 2019 को इंदौर में हो रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने का भी निमंत्रण दिया. इस मौके पर सीएम ने एमपी की अविश्वसनीय हरी पहल की घोषणा की जिसमें 8 करोड़ पेड़ लगाए जायेंगे, जो 7 . 5 करोड़ की अपनी आबादी को पीछे छोड़ देता है. उन्होंने कहा कि ऋण प्रतिभूतियां सिर्फ एक उदाहरण है कि कैसे नगर निगम के बंधन ने भविष्य में अधिक बुनियादी ढांचे के अवसरों की नींव रखी और आखिरकार, गोंग की रिंगिंग, समारोह का समापन और आईएमसी की ऋण प्रतिभूतियों की सूची को दोहराना है.

आपको बता दे कि इंदौर नगर निगम प्रदेश का पहला और देश का तीसरा नगर निगम है, जिसने ये पहल की है. इसके लिए भारत सरकार की अमृत योजना के माध्यम से इंदौर शहर में नगर निगम ने जल वितरण, सीवरेज और शहरी परिवहन सुविधाओं को विकसित करने के लिए बॉन्ड जारी किए हैं. इसमें केन्द्र सरकार का 324.05 करोड़, राज्य सरकार का 486.18 करोड़ और नगर निगम का 162.08 करोड़ रुपए अंशदान निर्धारित किया गया है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED