इंदौर एयरपोर्ट का अनूठा प्रयोग, बर्ड हिट रोकने के लिए कर्मचारी अधिकारी ढूंढेंगे पक्षियों के अंडे !

इंदौर एयरपोर्ट का अनूठा प्रयोग, बर्ड हिट रोकने के लिए कर्मचारी अधिकारी ढूंढेंगे पक्षियों के अंडे !
Spread the love

इंदौर –  बारिश के मौसम को देखते हुए इंदौर एयरपोर्ट पर बर्ड हिट रोकने के लिए एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा इस साल नया प्रयोग किया गया है। अधिकारी कर्मचारी रनवे पर मर्ज पास्ट करेंगे जिससे की शोर शराबा सुनकर पक्षी एयरपोर्ट की बाउंड्री के अंदर न आए। दरअसल बारिश के मौसम में पक्षियों की चहलकदमी बढ़ जाती है जिससे की एयरपोर्ट पर बर्ड हिट का खतरा बना  रहता है। ऐसे में इंदौर एयरपोर्ट पर विमानों से पक्षियों के टकराने की घटना यानी बर्ड हिट को रोकने के लिए एयरपोर्ट के कर्मचारियों-अधिकारियों की टीम ने एक अनोखा प्रयास किया है।

एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने रनवे की शुरूआत से लगे घास के मैदान पर निरीक्षण करते हुए शोर किया और डंडे फटकारे। साथ ही पक्षियों के अंडे ढूंढने का काम भी किया। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के मुताबिक सामान्य तौर पर टिटहरी पक्षी खुले मैदानों में जमीन पर अपने अंडे देते हैं और अंडों से निकलने पर उनके बच्चे वहीं उड़ने लगते हैं।

वहीं रनवे के आसपास खुला मैदान होने के कारण यहां  ज्यादा संभावना रहती है। ऐसे में यह प्रयास किया गया है, क्योंकि किसी भी स्थान पर इंसानों के आवागमन और शोर को देखते हुए पक्षी उसे सुरक्षित नहीं समझते हैं और अंडे नहीं देते हैं। बता दें  कि पिछले दिनों इंडिगो के एक विमान के पायलट ने भी पक्षी के विमान से टकराने का संदेह जताया था। हालांकि जांच में इस बात की पुष्टि नहीं हुई। ऐसे में सतर्कता के तौर पर यह कदम उठाए जा रहे हैं।

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED