जेटली के निधन से पूरे देश में शोक की लहर !

जेटली के निधन से पूरे देश में शोक की लहर !
Spread the love

दिल्ली- भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है, छात्र जीवन से ही अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले जेटली पार्टी और सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे. उन्हें बीजेपी के संकटमोचक नेता के तोर पर भी याद किया जाता है.

देश के पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन हो गया. जेटली ने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली, जेटली काफी समय से बीमार चल रहे थे. स्वर्गीय अरुण जेटली की पहचान देश के कद्दावर नेताओं में होती थी. जेटली का जन्म 28 दिसम्बर 1952 को दिल्ली में हुआ था. उनके पिता महाराज किशन जेटली भी पेशे से एक वकील थे. जेटली ने प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के सेंट जेवियर्स स्कूल से पूर्ण की जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

स्नातक की पढ़ाई के दौरान ही अरुण जेटली छात्र संगठन ABVP से जुड़े थे. ABVP में रहते हुए जेटली ने मुख्य धारा की राजनीति शुरू कर दी थी और आपातकाल के दौरान इंदिरा सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. यही नहीं आपातकाल के दौरान पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए रात को उनके घर पहुंच गई थी. आलम ये हुआ कि उन्हें अपने घर से भागना पड़ा और यही से शुरु हुआ अरुण जेटली का सियासी सफर.

स्वर्गीय अरुण जेटली ने 1977 में लॉ फैकल्टी से वकालत की डिग्री ली थी इसके बाद जेटली ने दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम में वकालत की. वही जेटली 1991 से भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बने और साल 1999 में बीजेपी के प्रवक्ता बन गए. वही उनकी योग्यता और राजनीतक सूझबूझ के चलते उन्हें वाजपेयी सरकार में सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री बने, वही साल 2000 में जेटली देश के कानून मंत्री बने. 2009 से 2014 तक जेटली राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे वही मोदी सरकार में जेटली देश के रक्षा मंत्री भी रहे हैं. वही 26 मई 2014 से 30 म‌ई 2019 तक जेटली देश के वित्त मंत्री रहे जबकि जेटली ने अपनी अस्वस्थता के कारण 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा.

वही स्वर्गीय अरुण जेटली को सांस लेने में दिक्कत और बेचैनी की शिकायत के बाद 9 अगस्त को एम्स लाया गया था जहा 24 अगस्त को उन्होंने अंतिम साँस ली और अपने लंबे राजनीतिक करियर को अलविदा कहा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED