लोकसभा चुनाव 2019 में कौन बना इंटरनेट का बाज़ीगर ?

लोकसभा चुनाव 2019 में कौन बना इंटरनेट का बाज़ीगर ?
Spread the love

भोपाल– लोकसभा चुनाव 2019 में मध्यप्रदेश के नेताओं ने इंटरनेट पर अपनी दुकान खोल रखी थी. गर्मी के मौसम के साथ-साथ सियासत भी गरमाई. दुनिया भर में एमपी के नेता गूगल पर चर्चा का विषय बने रहे और खूब सर्च किए गए. ये ऐसा चुनाव रहा जिसमें मतदाताओं तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया का भरपूर फायदा उठाया. जिस तरह से नेताओं ने बेबाक तरीके से बयान दिए उसी तरह सोशल मीडिया पर भी ट्रेंडिंग में रहे.

एमपी की हॉट सीट भोपाल के दोनों प्रत्याशी दिग्विजय सिंह और प्रज्ञा ठाकुर सॉशल मीडिया पर छाए रहे. प्रदेश के ये दोनों दिग्गज सबसे ज्यादा दुनियाभर में सर्च किए गए. भोपाल सीट देश की सबसे चर्चित सीट में से रही और लगातार सुर्खियां बटोरती रही. कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को मैदान में उतारकर भोपाल सीट को चर्चा में ला दिया था. तभी बीजेपी ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को प्रत्याशी के रूप में टिकट देकर आग में घी डालने का काम कर दिया और फिर लगातार सियासत का तापमान बढ़ता गया.

दिग्विजय सिंह और प्रज्ञा ठाकुर भारत में सबसे ज्यादा सर्च किए गए. बेबाकी से एकदूसरे पर आरोप लगाकर जिक्र का विषय बने रहे. बादमे पाकिस्तान, कुवैत, स्विटजरलैंड, श्रीलंका, इजराइल, कतर और न्यूजीलैंड में भी ढूंढे गए. प्रज्ञा सिंह ठाकुर इंटरनेट पर तब ज्यादा तलाशी गईं जब उन्होंने मुंबई में 26/11 हमले में शहीद महाराष्ट्र ATS चीफ हेमंत करकरे पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता सिंह भी सोशल मीडिया पर सर्च की गईं.

इसके आलावा सर्चिंग के मामले में एमपी के मुख्ययमंत्री कमलनाथ पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को पीछे कर रेस में आगे बने रहे. कमलनाथ की भी फैन फॉलोइंग भारत के अलावा अन्य देशों में भी हैं. अन्य देशों के यूजर्स ने भी कमलनाथ के बारे में पढ़ा. भाजपा प्रत्याशी राकेश सिंह यूएस और यूके में सर्च किए गए. ग्वालियर के राजा और कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया को भारत के आलावा नीदरलैंड, यूएस, जर्मनी, कुवैत, सउदी अरब, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में भी सर्च किया.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0
© 2021 MP NEWS AND MEDIA NETWORK PRIVATE LIMITED