एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

MP में लाड़ली बहना आवास योजना,खरगोन में हुआ 1558 बहनों का पंजीयन

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्म निर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू की है। जिसके माध्यम से महिलाओं को हर महीनें आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार ने आवासहीन बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना भी शुरू की है। जिसके माध्यम से राज्य की लाड़ली बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

योजना के तहत आवासहीन बहनें 5 अक्टूबर तक आवेदन कर सकती है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के तहत खरगोन जिले में 17 सितंबर से सभी विकासखण्डों में 20 सितंबर बुधवार तक 1558 बहनों का पंजीयन किया गया है। इसमें सबसे अधिक गोगांवां विकासखण्ड की 467 बहनों ने आवास के लिए आवेदन किए हैं। इसी प्रकार भगवानपुरा की 299, खरगोन की 203, झिरन्या की 194, भीकनगांव की 182, बड़वाह की 119, महेश्वर की 59, सेगांव की 29 आवासहीन बहनों ने आवास के लिए पंजीयन किए गए है। योजना में अब तक 17852 बहनों ने आवेदन किए हैं, जिनका पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म जनपद पंचायतों द्वारा ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराये जायेंगे। ग्राम पंचायत द्वारा 5 अक्टूबर, 2023 तक आवेदन प्राप्त किये जाएंगे। पात्र आवेदक ग्राम पंचायत में फॉर्म भरकर जमा करेंगे और पंचायत सचिव/ग्राम रोजगार सहायक से पावती प्राप्त करेंगे। इसके लिए बहनों को समग्र आईडी, आधार नम्बर, बैंक खाता, मनरेगा जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो), लाड़ली बहना योजना का पंजीयन क्रमांक (केवल लाड़ली बहनों के लिए) इन सभी दस्तावेजों को आवेदक को स्वयं सत्यापित करना होगा, किसी अन्य से सत्यापित कराने की आवश्यकता नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button