एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Sehore news: मंडी प्रशासन का बेतुका फरमान, आक्रोशित व्यापारियों ने दी हड़ताल की चेतावनी

(आष्टा से कमल पांचाल की रिपोर्ट)

नगर से चंद किलोमीटर दूर 100 एकड़ में बनी विशाल प्रांगण वाली नवीन कृषि उपज सुविधाओं के आभाव में अधूरी पड़ी हुई है, जिसके चलते कृषि उपज मंडी के व्यापारी भी नवीन कृषि उपज मंडी में अब तक नीलामी करने के लिए तैयार नहीं हुए। वहीं पुरानी कन्नोद रोड स्थित कृषि उपज मंडी में ही नीलामी कर रहे हैं, लेकिन बीते दिनों मंडी प्रशासन द्वारा मंगलवार से फल और सब्जी व्यापारियों को मालीपूरा स्थित नवीन कृषि उपज मंडी में नीलामी करने का एक बेतुका फरमान जारी किया गया, जो किसानों और व्यापारियों के लिए फ़जीहत बन गया।

दरअसल, मालीपूरा स्थित यह नवीन मंडी सुविधाओं के अभाव में अधूरी पड़ी हुई है। वहीं ऐसे में फल और सब्जी व्यापारियों को वह भेजकर नीलामी करवाना किसानों के साथ व्यापारियों के लिए परेशानी को खड़ा कर दिया है,
लिहाजा आक्रोषित व्यापारियों ने एकजुट होकर एसडीएम आनंद रजावत और मंडी सचिव से मिलकर अपनी समस्याओ से अवगत करवा कर 7 दिनों में सुविधाएं उपलब्ध कराने का निवेदन किया है। वहीं सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने पर फल और सब्जी व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। जानकारी अनुसार फल सब्जी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाह ने ज्ञापन सोपते हुए बताया की प्याज, लहसुन, आलू की नीलामी को वर्तमान नीलामी स्थल कृषि उपज मंडी परिसर कन्नौद रोड आष्टा से नवीन कृषि उपज मंडी प्रांगण मालीपूरा में शिफ्ट कर दिया है। वहीं नई सब्जी मंडी अभी निर्माणधीन है तथा पर्याप्त सुविधा का अभाव है गोदाम, दुकान, टिनशेड आदि वहां नहीं है।

प्याज, लहसुन,आलू की जिसे नगद जींस होकर नष्ट होने वाली फैसले हैं बिना गोदाम, शेड, बिना आवंटन के नीलामी वहां शुरू की गई है जिससे किसानों और व्यापारियों को उनकी फसलों का नुकसान होने की पूर्ण संभावना है और फल सब्जी व्यापारियों ने सुविधाओं की मांग रखी जिस पर मंडी सचिव द्वारा यहां आश्वासन में फल सब्जी व्यापारियों को दिया गया कि उपरोक्त सुविधा 7 दिनों में उपलब्ध करा दी जाएगी यदि 7 दिनों के भीतर उपरोक्त सुविधा उपलब्ध नहीं प्रदान की आती है तो फल सब्जी व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल कर नीलामी में भाग नहीं लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button