एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

CM Shivraj ने कोटवार सम्मेलन में लिया हिस्सा, दी ये बड़ी सौगात

राजधानी में लाल परेड मैदान पर रविवार को कोटवार सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हैं। सीएम शिवराज दोपहर करीब साढ़े 12 बजे लाल परेड मैदान पर पहुंचे और दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके उपरांत सीएम मंच से उतरे और पुष्पवर्षा कर कोटवारों का स्वागत किया।

सीएम शिवराज ने मंच से कोटवारों का अभिनंदन करते हुए कहा कि ग्राम देवताओं जैसे होते हैं। जिस तरह ग्रामदेवता की पूजा के बिना कोई काम शुरू नहीं होता, उसी तरह कोटवारों की जानकारी के बिना गांवाों में कोई काम आगे नहीं बढ़ता। सीएम ने कोटवारों को गांव के गूगल की संज्ञा देते हुए कहा कि जिस तरह गूगल पर देश-विदेश की सारी जानकारी होती है, वैसे ही आप लोग चलते-फिरते गूगल हैं। गांव की सारी जानकारियां आप रखते हैं। इस चुनावी मौसम में सीएम शिवराज ने कोटवारों पर भी सौगातों की बरसात की और कहा कि मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूं और इस परिवार का मुखिया होने के नाते हर वर्ग के सुख-दुख का ध्यान रखना मेरा धर्म है।

सीएम मंच से यह घोषणा की कि सभी कोटवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। कोटवारों की वर्दी का रंग भी अब खाकी होगा। कोटवारों को सेवानिवृत्ति पर अब एक लाख रुपए धनराशि प्रदान की जाएगी। सीएम शिवराज ने कोटवारों की मानदेय राशि में भी दोगुना तक वृद्धि की घोषणा की। सीएम ने कहा कि कोटवारों के वेतन में हर साल न्यूनतम 500 रुपये की वृद्धि की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे कोटवार जिनके पास सेवाभूमि नहीं है, उन्हें 4000 रुपये मासिक मिलते हैं। अब उन्हें 8000 रुपये मासिक मिलेंगे। जिन कोटवारों को 1000 रुपये मिलते हैं, उन्हें बढ़ाकर 2000 और जिन्हें 600 रुपये मिलते हैं, उन्हें 1200 रुपये दिए जाएंगे।

सीएम ने यह भी कहा कि 10 एकड़ तक की सेवाभूमि वाले कोटवारों को भी न्यूनतम 1000 रुपये मानदेय दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button