एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगराजधानी-रिपोर्टविशेष

Mahakal सवारी में शामिल हुए CM Shivraj, प्रदेश की खुशहाली के लिए की कामना

सावन मास के तृतीय सोमवार को  भगवान श्री महाकाल की सवारी श्री शिवतांडव स्वरूप में अपने भक्तों को दिए दर्शन श्रावण/भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारी में तृतीय सोमवार को भगवान श्री महाकालेश्वर श्री चंद्रमौलेश्वर के रूप में पालकी में, हाथी पर श्री मनमहेश के रूप में व गरूड़ रथ पर श्री शिव-तांडव रूप में विराजित होकर अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकलें। मुख़्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्नि साधना सिंह के साथ भगवन श्री महाकाल का दर्शन पूजन कर प्रदेश की खुशहाली के लिए आशीर्वाद लिया।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं अपर कलेक्टर संदीप कुमार सोनी ने बताया कि, श्री महाकालेश्वर भगवान की सवारी निकलने के पूर्व श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर का विधिवत पूजन-अर्चन किया गया। उसके पश्चात भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलें। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा पालकी में विराजित भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया।

सवारी परंपरागत मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाडी से होती हुई रामघाट पहुंची, जहां क्षिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन-अर्चन किया गया। इसके बाद सवारी रामानुजकोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिक चौक खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार और गुदरी बाजार से होती हुई पुन: श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंची। मुख्यमंत्री चौहान ने सपरिवार सबके कल्याण की कामना के लिए भगवान श्री महाकालेश्वर का पूजन-अभिषेक किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button