एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore कलेक्टर का एक्शन, बगैर अनुमति संचालित बाल आश्रम सील

विजय नगर में बगैर अनुमति तथा बगैर पंजीकरण के संचालित एक बाल आश्रम को सील किया गया है। जिला प्रशासन ने वात्सल्यपुरम नामक इस बाल आश्रम के दस्तावेजों को जब्त कर उक्त बाल आश्रम को सील कर दिया।

कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी जूनी इंदौर घनश्याम धनगर के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, बाल कल्याण समिति एवं बाल संरक्षण अधिकारियों की टीम ने विजय नगर क्षेत्र में संचालित वात्सल्यपुरम बाल आश्रम का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि संस्था में 25 बच्चियां पंजीकृत हैं जो की 12 वर्ष से कम आयु की हैं। इनमें पांच बच्चियां अनाथ हैं। संस्था का जेजे एक्ट की धारा-41 के तहत पंजीकरण का कोई भी दस्तावेज नहीं पाया गया, ना ही बाल आश्रम संचालित करने की कोई अनुमति पाई गई। यहां कोई भी जवाबदार व्यक्ति उपस्थित नहीं पाया गया। इसपर अधिकारियों ने संस्था के समस्त दस्तावेज जब्त कर संस्था को सील कर दिया। इस आश्रम की समस्त बच्चियों को रेस्क्यू कर मेडिकल कराने के बाद राजकीय बाल आश्रम एवं जीवन ज्योति बालिका गृह में भेजा गया।

कलेक्टर द्वारा गठित निरीक्षण टीम में अनुविभागीय अधिकारी घनश्याम धनगर, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी दिनेश मिश्रा, बाल कल्याण समिति सदस्य संगीता चौधरी, शिक्षा विभाग की अधिकारी शांता तथा विजयनगर पुलिस थाने के पुलिसकर्मी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button