एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Ujjain news: उज्जैन विधानसभा को मंत्री डॉ. मोहन यादव ने दी सौगात, कही ये बात

जल संसाधन एवं लोक स्वास्य्त यांत्रिकी विभाग द्वारा उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रमजानखेड़ी के समीप बैराज सह पुलिया आदि के लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य तथा जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, इन्दौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी के विशेष आतिथ्य में चंद्रावतीगंज में सम्पन्न हुआ। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि, जनप्रतिनिधियों का काम ही जनता की सेवा कर उनके क्षेत्र का विकास करना है। हमारा देश समग्र रूप से सबको साथ लेकर चल रहा है। उन्होंने भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपस्थित जन-समुदाय को जानकारी दी।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि पांच करोड़ 17 लाख रुपये से अधिक की लागत से रमजानखेड़ी (बडौदपंथ) बैराज सह पुलिया के बन जाने से क्षेत्रवासियों को सिंचाई, पेयजल के साथ-साथ आवागमन में सुविधा होगी। साथ ही आसपास के किसानों के लगभग 300 से अधिक हेक्टेयर में सिंचाई हो सकेगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि खान नदी का गन्दा पानी साफ हो, इसके लिये ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि उज्जैन जिले की उज्जैन तहसील अन्तर्गत मुख्यालय से 35 किलो मीटर की दूरी पर ग्राम रमजानखेड़ी के निकट जल संसाधन विभाग द्वारा गंभीर नदी पर बैराज कम काजवे परियोजना का निर्माण किया गया है। बैराज निर्माण से उज्जैन तहसील के ग्राम रमजानखेड़ी एवं इन्दौर जिला एवं सांवेर तहसील के ग्राम बड़ोदियापंथ के किसान सिंचाई कर सकेंगे। योजना की जलभराव क्षमता 0.87 मिलीयन घनमीटर है।

उल्लेखनीय है कि रमजानखेड़ी बैराज कम काजवे योजना अन्तर्गत 54.67 मीटर लम्बाई के बैराज एवं 64.20 मीटर लम्बाई की सीसी एप्रोच रोड का प्रावधान दोनों किनारों पर किया गया है। बैराज की अधिकतम ऊंचाई 5 मीटर तथा टॉप पर 6 मीटर चौड़ाई से सीसी रोड का निर्माण किया गया है। योजना अन्तर्गत आठ नग गेट 1.80 मीटरx3.50 मीटर के लगाये गये हैं। रमजानखेड़ी बैराज कम काजवे योजना का निर्माण मेसर्स गोपी कांस्टेक प्रा.लि.नईदिल्ली द्वारा टर्न की पद्धति के अन्तर्गत किया गया है।

कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार विकास की नई गाथा लिख रही है। जिधर देखो उधर करोड़ों के विकास कार्य हुए हैं और निरन्तर विकास के कार्य चल रहे हैं। जल प्रबंधन में प्रदेश में कई काम हुए हैं और लगातार किये जा रहे हैं। उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के द्वारा अवगत कराया कि खान नदी का गन्दा पानी का ट्रीटमेंट प्लांट की कार्य योजना बनाई जाये। इस पर उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में 600 करोड़ रुपये की योजना बनकर तैयार है। इस अवसर पर उज्जैन जिला पंचायत सदस्य शोभाराम मालवीय, रवि वर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम के शुभारम्भ में अतिथियों ने उज्जैन सहित सांवेर विधानसभा क्षेत्र के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं छह कार्यों का भूमिपूजन विधिवत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button