एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Ujjain news: शाही सवारी में भगवान महाकाल ने 10 स्वरूपों में दिए दर्शन

उज्जैन में भगवान श्री महाकालेश्‍वर की भाद्रपद माह की अंतिम और शाही सवारी सोमवार को पूरे ठाट-बांट और शाही रूप में निकाली गई। भगवान श्री महाकालेश्‍वर की जय-जयकार से पूरी अवंतिका नगरी गुंजायमान हो उठी। चारों ओर भगवान महाकाल की भक्ति में लीन श्रद्धालुओं की आंखें पालकी में प्रजा का हाल जानने निकले श्री महाकालेश्‍वर की एक झलक पाने के लिए अधीर थी। श्री महाकालेश्वर भगवान की शाही सवारी बड़े धूमधाम व उल्लास के साथ श्री महाकालेश्वर मंदिर से सायं 4 बजे नगर भ्रमण हेतु निकली।

सवारी के साथ पर्याप्‍त संख्‍या में घुडसवार, नगर सैनिक, विशेष सशस्‍त्र बल की टुकडियां एवं भजन मंडलियां, बैंड, चल रहे थे। दक्षिण भारत से विशेष रूप में सवारी में सम्मिलित होने आया दल शाही सवारी का आकर्षण केंद्र है। इसके बाद सवारी परंपरात मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी और कहारवाडी से होती हुई रामघाट के लिए प्रस्थान किया। सवारी मार्ग में जगह-जगह जहां तक दृष्टी जाये वहा से भगवान श्री महाकालेश्‍वर की जय-जयकार व फूलों की वर्षा कर श्रद्धालु भगवान की एक झलक पाकर स्‍वयं धन्‍य कर रहे थे।

श्री महाकालेश्‍वर भगवान की शाही सवारी के पूर्व दोपहर 12 बजे शाही सवारी में सम्मिलित होने वाले बैंड प्रभारियों, तोपची, पालकी प्रभारी कहार के मुखिया, महावत, बैलगाडी चालक, आदि का श्री महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति की ओर से सहायक प्रशासनिक अधिकारी श्री आर. के . तिवारी द्वारा साफा बांधकर दुप्पटा, प्रसाद व श्री महाकालेश्वर का चित्र भेटकर सम्‍मान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button