एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore news: सांवेर को मिली सौगात, करोड़ों के विकासकार्यों का हुआ लोकार्पण

विकास पर्व के दौरान इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र को बड़ी सौगातें मिली हैं। सांवेर विधानसभा क्षेत्र में 41 करोड़ रूपये से अधिक लागत के सिंचाई, पेयजल और अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण या शिलान्यास किया गया। यह शिलान्यास या लोकार्पण केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सांवेर विधानसभा क्षेत्र के मांगलिया और चंद्रावतीगंज में आयोजित विशाल जनसम्मेलन में किया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद शंकर लालवानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मध्यप्रदेश में हो रहे विकास कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जनकल्याण कारी योजनाओं और कार्यक्रमों का मैदानी स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महिलाओं और बालिकाओं के लिये अनेक नवाचार किये गये हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सिंचाई सुविधा के विस्तार में उल्लेखनीय कार्य हुये हैं। इसके फलस्वरूप मध्यप्रदेश ने गेंहू उत्पादन के क्षेत्र में पंजाब को पीछे छोड़ दिया हैं। मध्यप्रदेश गेंहू उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में अव्वल स्थान पर हैं।

उन्होंने कहा कि, केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर चहुमुखी विकास की ओर कृत संकल्प होकर कार्य कर रही हैं। आमजन को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये तेजी से कार्य किये जा रहे हैं। हर घर में नल से जल पहुंचाने की योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। साथ ही जरूरतमंद परिवारों को गैस के सिलेण्डर उपलब्ध कराये गये हैं। स्वच्छता मिशन के तहत हर घर में शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रूपये तक के इलाज के लिये आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराये गये हैं। हमारी सरकार सभी वर्गों की कल्याण के लिये कटिबद्ध होकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सांवेर विधानसभा क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखी गई है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश, इंदौर और सांवेर क्षेत्र के विकास में धन राशि की कमी नहीं आने दी जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button